Thursday, April 25, 2024
होमविदेशविदेश मंत्री जयशंकर आज से सऊदी अरब की यात्रा पर, कई मुद्दों...

विदेश मंत्री जयशंकर आज से सऊदी अरब की यात्रा पर, कई मुद्दों पर बनेगी सहमति

विदेश मंत्री जयशंकर आज से सऊदी अरब की यात्रा पर, कई मुद्दों पर बनेगी सहमत

 

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज शनिवार से सऊदी अरब की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, जहां वह दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. जयशंकर भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद की रूपरेखा के तहत स्थापित राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग (पीएसएससी) समिति की पहली मंत्री स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसके सह-अध्यक्ष सऊदी अरब के उनके समकक्ष शहजादा फैसल बिन फरहान अल सऊद होंगे.

दोनों मंत्री द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे और पीएसएससी समिति के चार संयुक्त कार्यकारी समूहों – राजनीतिक एवं दूतावास, कानून एवं सुरक्षा, सामाजिक एवं सांस्कृतिक तथा रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति के तहत हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ महीनों में इन समूहों तथा वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें हुई हैं. दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र, जी20 और जीसीसी में अपने सहयोग समेत परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

जयशंकर खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के महासचिव नायेफ फलाह मुबारक अल-हजरफ के साथ ही सऊदी अरब के अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे. दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर भी चर्चा करेंगे. विदेश मंत्री के तौर पर पहली बार सऊदी अरब की यात्रा कर रहे जयशंकर वहां भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि भारत-सऊदी अरब के संबंध पिछले कुछ वर्षों में राजनीति, सुरक्षा, ऊर्जा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, सांस्कृतिक तथा रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत हुए हैं.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों का शीर्ष नेतृत्व कोविड-19 महामारी के दौरान भी करीबी संपर्क में रहा है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments