Home चुनाव हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को नतीजे, गुजरात की तारीखों के ऐलान पर सस्पेंस

हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को नतीजे, गुजरात की तारीखों के ऐलान पर सस्पेंस

0
हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को नतीजे, गुजरात की तारीखों के ऐलान पर सस्पेंस

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. हिमाचल प्रदेश में मतदान 12 नवंबर को होगा जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. माना जा रहा था कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनावों की तारीखों का एलान एक साथ होगा. आयोग ने हिमाचल में चुनाव की तारीख का एलान तो कर दिया मगर गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के मतदान को लेकर सस्पेंस बना दिया है. हालांकि गुजरात में चुनाव भी आगामी महीनों में ही होने वाले हैं. लेकिन गुजरात में चुनावों की तारीख़ का एलान अभी नहीं किया गया है.

आयोग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं जिनमें से 1.86 लाख पहली बार वोट देने वाले युवा हैं. आमतौर पर किसी राज्य में चुनाव होने से पहले ही केंद्रीय चुनाव आयोग की एक टीम चुनावी पतैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य का दौरा करती है. केंद्रीय चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में टीम ने 22 से 24 सितंबर के बीच हिमाचल प्रदेश का दौरा किया था, जबकि 26 से 27 सितंबर को गुजरात का दौरा किया है. इस दौरे के दौरान चुनाव आयोग की टीम ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मुलाकात की और तैयारियों का जायजा लिया था.

Previous article ज्ञानवापी केस : शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं, वाराणसी कोर्ट ने खारिज की मांग, हिन्दू पक्ष जाएगा सुप्रीम कोर्ट
Next article अब होगी चेहरे और इकबाल की असली परीक्षा
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here