Home ताज़ातरीन भारत में फिर से लौट रही है कोरोना की लहर, केंद्र ने किया राज्यों को सतर्क

भारत में फिर से लौट रही है कोरोना की लहर, केंद्र ने किया राज्यों को सतर्क

0
भारत में फिर से लौट रही है कोरोना की लहर, केंद्र ने किया राज्यों को सतर्क

अखिलेश अखिल

कोरोना की लहर फिर से कुलांचे मरती दिख रही है. कई राज्यों में इसके आंशिक लक्षण देखे गए हैं. हालांकि, यह बढ़ोतरी फिलहाल आंशिक है. पॉजिटिविटी रेट को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने केरल, मिजोरम, महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा को संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखने के साथ-साथ त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है.
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संदेश में कहा, “पिछले दो महीनों में भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है. देश में पिछले कुछ समय से 1,000 से कम दैनिक नए मामले सामने आए हैं. साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है. हालांकि, कुछ राज्यों में दूसरे की तुलना में अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.”
स्वास्थ्य सविच ने विशेष रूप से केरल का ज़िक्र करते हुए कहा कि केरल ने पिछले सप्ताह 2,321 नए मामले दर्ज किए हैं, जो भारत के नए मामलों का 31.8% है. उन्होंने केरल को लिखा, “राज्य ने पिछले सप्ताह में सकारात्मकता दर में 13.4 फीसदी से 15.5 फीसदी की वृद्धि देखी है.” उन्होंने राज्यों को लिखा, “चिंता के उभरते क्षेत्रों में नियमित निगरानी और त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है.”
इसी तरह उन्होंने मिजोरम को भी सतर्क किया है. यहां पिछले सप्ताह 814 नए मामले दर्ज किए हैं, जो इसी अवधि के लिए भारत के नए मामलों का 11.16% है. उन्होंने लिखा, “राज्य की सकारात्मकता दर भी 14.3% से बढ़कर 16.4% हो गई.”
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा में भी ताजा मामलों और औसत से अधिक सकारात्मकता दर को लेकर चिंता जताई है. इन राज्यों से कोविड के परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण की रणनीति का पालन करने का आग्रह किया है. सरकार ने राज्यों को विशेष रूप से संक्रमण के प्रसार के प्रारंभिक चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की नियमित रूप से निगरानी करने का निर्देश दिया है.

Previous article देश की असली समस्या के उलट, अब क़ुतुब मीनार पर हंगामा
Next article इमरान खान के समर्थन में सड़को पर उमड़ा जन सैलाब, इमरान बोले, दूसरी आजादी का आंदोलन आज से शुरू
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here