Home खेल दिलचस्प मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दिलचस्प मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

0
दिलचस्प मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एशिया कप के सुपर 4 राउंड के तहत खेले गए दिलचस्प मुकाबले में भारत को 5 विकेट से हरा दिया. हालांकि मुकाबला कांटे का रहा और एक बाल रहते पाकिस्तान को ये जीत मिल सकी. भारत से जीत के लिए मिले 182 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान बाबर आजम को बिश्नोई ने जल्द ही आउट कर दिया, वो सिर्फ 14 रन ही बना सके. फखर जमां भी कुछ खास नहीं कर सके और महज़ 15 रन बना कर पवेलियन लौट गए, लेकिन यहां से एक छोर पर पाकिस्तानी विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने भारत की राह मुश्किल कर दी. उन्होंने 51 गेंदे खेल कर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 71 रन बना डाले. दूसरे छोर पर आए मोहम्मद नवाज ने भी ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 20 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 42 रन जड़ दिए. लेकिन एक के बाद एक गिरे विकेटों से भारत ने जल्द ही मुकाबले में वापसी कर ली. पाकिस्तान को आखिरी दो ओवरों में 26 रन जबकि आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन बनाने थे, जो उसने 5 विकेट और 1 गेंद बाकी रहते बना लिए.

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य रखा. भारत की ओर से इस मजबूत स्कोर तक पहुंचने में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अहम रोल निभाया. उन्होंने 44 गेंदें खेल कर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 60 रन बनाए. जिन्होंने लंबे समय बाद “पुराने विराट” की झलक दिखाते हुए लगातार अर्द्धशतक जड़ते हुए बेहतरीन पारी खेली. पाकिस्तान से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और केएल राहुल ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती 5.1 ओवरों में ही 54 जोड़ डाले. लेकिन ये दोनों आउट हुए, तो एक के बाद एक कुछ विकेट गिरे. सूर्यकुमार यादव 13, ऋषभ पंत 14 और हार्दिक पांड्या 0 पर पवेलियन लौट गए, लेकिन विराट ने एक छोर पर मोर्चा संभाले रखा और वह आखिरी ओवर में आउट हुए, इस बीच दीपक हुड्डा ने भी 16 रन का योगदान दिया. इस दौरान पाकिस्तान की खराब फील्डिंग देखने को मिली. जिसकी बदौलत भारत 20 ओवरों में 7 विकेट खो कर अपना स्कोर 181 रन तक ले जाने में कामयाब रहा. पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान ने दो और बाकी सभी बॉलरों ने एक-एक विकेट चटकाए.

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय इलेवन में तीन बदलाव किए गए थे. आवेश खान, रवींद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक इलेवन में शामिल नहीं रहे, जबकि इनकी जगह ऋषभ पंत, दीपक हूड्डा और रवि बिश्नोई इलेवन को टीम में शामिल किया गया था.

Previous article सारे रास्ते बंद हुए तभी भारत जोड़ो यात्रा की पड़ी जरूरत, राहुल गांधी ने ललकारा, विपक्ष को भी संदेश
Next article नीतीश कुमार आएंगे दिल्ली, बीजेपी के खिलाफ करेंगे मोर्चाबंदी
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here