Home विदेश अमेरिका ने ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी को मार गिराने का दावा किया

अमेरिका ने ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी को मार गिराने का दावा किया

0
अमेरिका ने ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी को मार गिराने का दावा किया

 

 

अमेरिकी न्यूज एजेंसियों की मानें तो, अमेरिका ने अपने एक ड्रोन हमले में अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है, व्हाइट हाउस की तरफ से सोमवार को ये जानकारी देते हुए बताया गया है कि अफगानिस्तान में एक ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख को निशाना बनाया गया है. राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है.

जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. 2011 में पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल-कायदा का जवाहिरी प्रमुख बना था. तकरीबन सभी अमेरिकी न्यूज एजेंसियों ने अल जावहेरी के मारे जाने की पुष्टी की है. बताया जा रहा है कि अगस्त, 2021 को अमेरिकी सेना के काबुल छोड़ने के बाद से अफगानिस्तान में अल-कायदा पर अमेरिका द्वारा यह पहला ड्रोन हमला है.

 

गौरतलब है कि अल कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी, मिस्री नागरिक है, जो पेशे से एक सर्जन डॉक्टर था. बाद में वो अमेरिका के लिए दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों

में से एक बन गया. उसकी गिनती 11 सितंबर, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर हुए हमलों के मास्टरमाइंड के रूप में भी की जाती थी. उस आतंकी घटना में लगभग 3 हजार लोगों की मौत हो गयी थी.

Previous article अल्संख्यकों को दोयम दर्जे का नागरिक समझने का प्रयास देश को खंडित कर सकता है
Next article एक और सच : देश में 1472 आईएएस अधकारियों के पद खाली 
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here