Saturday, April 13, 2024
होमखेलरोमांचक मुकाबले में भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत

रोमांचक मुकाबले में भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत

 

यूएई के शहर दुबई में रविवार को खेले गए एशिया कप के एक रोमांचक मुकाबले में भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया, जिसके नायक पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या रहे. टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 7 रन बनाने थे. मोहम्मद नवाज ने आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर जैसे ही रवींद्र जडेजा को बोल्ड किया, तो दूसरे छोर पर खड़े हार्दिक पांड्या ने अपना माथा पकड़ लिया. क्रीज़ पर उतरे कार्तिक ने अगली गेंद पर एक रन लिया, लेकिन तीसरी गेंद खाली चली गयी, जिसने भारतीय फैंस को चिंतित कर दिया. लेकिन नवाज की चौथी गेंद पर हार्दिक ने छक्का जड़कर पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा कर टूर्मामेंट में अपने विजयी अभियान का आगाज कर दिया. इससे पहले भारत की शुरुआत खराब रही, जब उपकप्तान केएल राहुल (0) दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए. यहां से रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े, लेकिन जब यह दोनों सेट हो चुके थे, तब मोहममद नवाज ने दोनों को ही नियमित अंतराल पर आउट करके भारत को बैकफुट पर ला खड़ा किया. और जब सूर्यकुमार यादव (18) को नसीम शाह ने बोल्ड किया, तो पाकिस्तान एकदम से फ्रंटफुट पर आता दिखाई दिया, यहां से रवींद्र जडेजा (35 रन, 29 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 33 रन, 17 गेंद, 4 चौके, 1 छक्के) ने पांचवें विकेट के लिए करीब 52 रन जोड़कर भारत की गाड़ी को ट्रैक पर बनाए रखा. लेकिन जरूरी रन औसत बढ़ता गया और मामला पहले 18 गेंदों पर 32 और फिर 12 गेंदों पर 21 रन और फिर आखिरी ओवर में 6 गेंदों पर 7 रन तक पहुंच गया. फिर हार्दिक के शीर्ष स्तरीय प्रयास ने भारत को 19.4 ओवरों में 5 विकेट और 2 गेंद बाकी रहते जीत का दीदार करा दिया.

इससे पहले पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 148 रनों का लक्ष्य रखा था. पाकिस्तान की पूरी पारी 19.5 ओवरों में 147 रनों पर सिमट गयी. पाकिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. उसके स्टार बल्लेबाज और कप्तान बाबर आजम (10) को भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ही ओवर में पवेलियन भेज कर पाकिस्तान को पहला और बड़ा झटका दिया. फखर जमां भी कुछ खास नहीं कर सके और आवेश खान ने छठे ओवर में कार्तिक के हाथों में कैच थमा बैठे. पाकिस्तान के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. हालांकि एक छोर पर विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान (43) ने जरूर कुछ देर टिकने की हिम्मत दिखायी, लेकिन दूसरे छोर पर उन्हें इफ्तिखार अहमद (28) के अलावा कोई बल्लेबाज सहारा न दे सका. भारत के पेसरों ने स्लॉग ओवरों में अनुभवहीन पाक बल्लेबाजों के खिलाफ उम्दा गेंदबाजी की. भुवी ने चार, हार्दिक ने तीन और युवा अर्शदीप ने दो और आवेश खान ने 1 विकेट लिया. नतीजा यह रहा कि पाकिस्तान वह स्कोर नहीं बना सका, जैसी उससे उम्मीद की जा रही थी, लेकिन 148 रन बनाने के बावजूद भी पाकिस्तान ने भारत को अच्छी टक्कर दी. भारतीय बल्लेबाज हार्दिक पांडिया ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. और 5 विकेट से भारत मैच जीत गया. इससे पहले मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी को कहा. भारत ने टीम में बदलाव के तहत पंत की जगह कार्तिक को टीम इलेवन में जगह दी थी.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments