Home ताज़ातरीन योगी सरकार का बड़ा आदेश, मदरसों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

योगी सरकार का बड़ा आदेश, मदरसों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

0
योगी सरकार का बड़ा आदेश, मदरसों का होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

अंज़रूल बारी

यूपी में मदरसों को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा आदेश जारी किया है. योगी सरकार एक सर्कुलर जारी कर राज्य के तमाम मदरसों को आधुनिक मदरसा योजना के तहत जांच के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश के उप सचिव शकील अहमद सिद्दीकी द्वारा जारी सर्कुलर में मदरसों की जांच के लिए एक समिति के गठन का निर्देश दिया गया है.

जारी सर्कुलर के अनुसार एसडीएम, खंड शिक्षा अधिकारी और प्रखंड विकास अधिकारी जिलाधिकारी पर यह कार्यभार रहेगा. समिति मदरसों के भवनों, भूमि, किराया, शिक्षक और छात्र आदि की जांच करेगी और 15 मई तक अपनी जांच रिपोर्ट तैयार कर सीएम योगी को भेजेगी.

उत्तर प्रदेश में मदरसा आधुनिकीकरण योजना से जुड़े 7,000 से ज्यादा मदरसे हैं. इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसा शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने का फैसला लिया था ताकि उन्हें शिक्षण के ऑनलाइन मोड में कुशल बनाया जा सके.

बता दें कि भारत सरकार स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग मदरसों, अल्पसंख्यकों (एसपीईएमएम) को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए अम्ब्रेला स्कीम लागू कर रही है, जो दो योजनाओं से मिलकर बनी है — मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की योजना (एसपीक्यूईएम) और अल्पसंख्यक संस्थानों के बुनियादी ढांचे के विकास की योजना (आईडीएमआई).

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के अनुसार, मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की योजना (एसपीक्यूईएम) मदरसों में गुणात्मक सुधार लाने का प्रयास है.

Previous article बच्चों के लिए ‘कॉर्बेवैक्स’,‘कोवैक्सीन’ के इस्तेमाल की मिली मंजूरी
Next article योगी सरकार में सड़क पर नहीं पढ़ी जा सकेगी अलविदा और ईद की नमाज
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here