Friday, March 29, 2024
होमखेलन्यूजीलैंड की श्रीलंका पर शानदार जीत, ग्लेन फिलिप्स ने जड़ा शतक, ट्रेंट...

न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर शानदार जीत, ग्लेन फिलिप्स ने जड़ा शतक, ट्रेंट बोल्ट ने झटके 4 विकेट

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम का अच्छा प्रदर्शन जारी है। श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ हुए मैच में कीवी टीम ने आसान जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया। कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन अपनी टीम के प्रदर्शन को लेकर खुश दिखे और खिलाड़ियों की तारीफ की।

कीवी टीम ने 3 में से 2 में जीत दर्ज की है। उसके 5 अंक हो गए हैं। वह ग्रुप-1 में शीर्ष पर है। वहीं श्रीलंका की टीम 3 में से 2 मैच हारकर 2 अंकों के साथ आखिरी पायदान पर फिसल गई है। वह लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 के ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 65 रन से हराया। सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम 19.2 ओवर में 102 रन पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड की ओर से बल्ले से ग्लेन फिलिप्स ने शानदार प्रदर्श किया। उनके बल्ले से इस टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा शतक निकला। उन्होंने कीवी टीम को 7/2 के स्कोर से संभालकर 150 के पार पहुंचा दिया। गेंदबाजों की बात करें तो ट्रेंट बोल्ट ने 4 ओवर में 13 रन देकर 4 विकेट झटक लिए। कीवी टीम ने 3 में से 2 में जीत दर्ज की है। उसके 5 अंक हो गए हैं। वह ग्रुप-1 में शीर्ष पर है। वहीं श्रीलंका की टीम 3 में से 2 मैच हारकर 2 अंकों के साथ आखिरी पायदान पर फिसल गई है। वह लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ग्लेन फिलिप्स ने शनिवार को सिडनी में सुपर 12 मैच में श्रीलंका के खिलाफ अपना शतक जड़ा। यह उनके टी20 करियर का दूसरा शतक था। फिलिप्स बल्लेबाजी करने जब क्रीज पर आए तब कीवी टीम 7 रन पर 2 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। दासुन शनाका की अगुआई वाली टीम को उन्हें जीवनदान देना महंगा पड़ा,क्योंकि उन्हें छोड़कर टीम के सभी बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे। छठे ओवर में 15 रन पर उनका कैच छूटा और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए महीश थीक्षाना की गेंद पर केवल 61 गेंद पर शतक जड़ा।

फिलिप्स आखिरी ओवर में 64 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुए। 25 साल के इस खिलाड़ी ने इस पारी के दौरान 10 चौके और 4 छक्के लगाए। वह पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के बाद टी 20 विश्व कप में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं। मैकुलम ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ 58 गेंदों में 123 रनों की पारी खेली थी। यह अब इस विश्व कप का दूसरा टी20 शतक है। इससे पहले साउथ अफ्रीका के रिले रोसौव ने बांग्लादेश के खिलाफ सिडनी मे शतक जड़ा था।

168 के टारगेट के जवाब में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 0 के स्कोर पहले ओवर में ही पथुन निसांका का विकेट गंवा दिया। टिम साउदी ने विकेट लिया। अगले ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने कुसल मेंडिस 4 और धनंजया डी सिल्वा 0 को आउट कर दिया। उन्होंने चौथे ओवर में चरित असलंका को आउट कर दिया। इसके बाद चमिका करुणारत्ने को मिचेल सैंटनर ने 3 रन पर आउट किया। लॉकी फर्ग्युसन ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे भानुका राजपक्षे को 10वें ओवर में आउट किया। उन्होंने 22 गेंदों पर 34 रन बनाए। 12वें ओवर में वानिंदु हसरंगा 4 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर आउट हुए। 13वें ओवर में महेश थीक्षाना को डक पर सैंटनर न पवेलियन भेजा। कप्तान दासुन शनाका ने थोड़ा संघर्ष दिखाया। उन्होंने 32 गेंदों पर 35 रन बनाए। लाहिरु कुमारा को ईश सोढ़ी ने पवेलियन भेजकर श्रींलकाई पारी का अंत किया।

न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महेश थीक्षाना ने फिन एलन को पहले ओवर में ही 1रन पर पवेलियन भेजा। डेवोन कॉनवे को धनंजया डी सिल्वा ने तीसरे ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 1 रन बनाए। केन विलियमसन को कसुन रजिथा ने 8 रन पर पवेलियन भेजा। टीम ने 4 ओवर में 15 रन पर 3 विकेट खो दिए। पावरप्ले में 3 विकेट गंवाए और 25 रन बनाए। इसके बाद ग्लेन फिलिप्स ने डेरिल मिशेल ने कीवी टीम को संभाला। उन्होंने मिचेल के साथ 84 रनों की साझेदारी की। मिशेल 22 रन बनाकर वानिंदु हसरंगा की गेंद पर आउट हुए। जेम्स नीशम को 5 रन पर रजिथा ने आउट किया। फिलिप्स आखिरी ओवर में 104 रन बनाकर लाहिरु कुमारा की गेंद पर आउट हुए। ईश सोढ़ी रन आउट हुए।

कीवी टीम में एक बदलाव हुआ है। डेरिल मिशेल ने मार्क चैपमैन की जगह ली। श्रीलंका ने बिनुरा फर्नांडो की जगह कसुन रजिथा को मौका दिया। वह अक्टूबर 2019 में आखिरी बार टी20 इंटरनेशनल खेले थे। एडिलेड में उन्होंने 4 ओवर में 75 रन दिए थे। इस फॉर्मेट में सबसे महंगा स्पेल का शर्मनाक रिकॉर्ड उनके नाम है।

 

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments