Thursday, April 18, 2024
होमताज़ातरीननितिन गडकरी ने पढ़े पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कसीदे, कहा सिंह...

नितिन गडकरी ने पढ़े पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कसीदे, कहा सिंह की आर्थिक नीतियों से देश को नई दिशा मिली 

नितिन गडकरी ने पढ़े पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कसीदे, कहा सिंह की आर्थिक नीतियों से देश को नई दिशा मिली

सच कहने से गडकरी कभी पीछे नहीं रहते. एक तरफ जहां पूरी बीजेपी कांग्रेस को कोसती रहती है. वहीँ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कांग्रेस और उसकी सरकार के अच्छे कामो की प्रशंसा करने से नहीं चूकते हैं. एक बार फिर से गडकरी ने कांग्रेस सरकार की आर्थिक नीतियों की जमकर तारीफ की है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तारीफ नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने जो आर्थिक सुधार के लिए कदम उठाए थे, उससे देश की अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा मिली. उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधारों के लिए देश पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का ऋणी है. टैक्स इंडिया ऑनलाइन पोर्टल पुरस्कार-2022 कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत को गरीब लोगों को इसका लाभ प्रदान करने के इरादे से एक उदार आर्थिक नीति की सख्त आवश्यकता है.

गडकरी ने कहा कि 1991 में वित्त मंत्री के रूप में मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधारों को शुरू करके भारत को एक नई दिशा दी थी. इससे देश में एक उदार अर्थव्यवस्था की शुरुआत हुई. उन्होंने ने कहा, “लिबरल इकोनॉमी के कारण देश को नई दिशा मिली, उसके लिए मनमोहन सिंह का देश ऋणी है.”

नितिन गडकरी ने याद किया कि पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों के कारण 1990 के दशक के मध्य में जब वो महाराष्ट्र में मंत्री थे, तब वो महाराष्ट्र में सड़क बनाने के लिए धन जुटा सकते थे. उन्होंने कहा कि उदार आर्थिक नीति किसानों और गरीब लोगों के लिए है.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि चीन इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे उदार आर्थिक नीति किसी भी देश के विकास में मदद कर सकती है. आर्थिक विकास को गति देने के लिए उन्होंने कहा कि भारत को अधिक पूंजीगत व्यय निवेश की आवश्यकता होगी. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि एनएचएआई आम आदमी से भी राजमार्गों के निर्माण के लिए धन जुटा रहा है.

गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है. उन्हें पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ रहा है. उनके अनुसार, 2024 के अंत तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का टोल राजस्व 1.40 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा, जो वर्तमान में 40,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है. उन्होंने कहा कि यह वृद्धि आगे भी जारी रहेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत को देश के गरीब लोगों को उनके जीवन में आर्थिक लाभ प्रदान करने के इरादे से एक उदार आर्थिक नीति बनाए जाने की सख्त जरूरत है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments