Home ताज़ातरीन कर्नाटकः सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ , 20 से अधिक विधायक बन सकते हैं मंत्री

कर्नाटकः सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ , 20 से अधिक विधायक बन सकते हैं मंत्री

0
कर्नाटकः सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ , 20 से अधिक विधायक बन सकते हैं मंत्री

कर्नाटक में शनिवार को चुनी हुई सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार शपथ लेने जा रही है. सिद्धारमैया राज्य के 30वें मुख्यमंत्री के तौर अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हैं. शपथ ग्रहण समारोह कांतीरवा स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे होगा. चुनाव में बहुमत के बाद कांग्रेस विधायक दल ने सीएम पद के लिए सिद्धारमैया को अपना नेता चुना था, आलाकमान से नाम पर मुहर लगाने के बाद राज्यपाल टीसी गहलौत से मिलकर सरकार गठन का दावा किया था. सीएम के पद की शपथ के बाद डिप्टी सीएम के तौर पर डीके शिवकुमार शपथ लेंगे. हालांकि पहले ऐसी चर्चाएं भी थीं कि राज्य में कांग्रेस तीन डिप्टी सीएम का फॉर्मूला अपना सकती है, लेकिन अब डीके शिवकुमार ही एकमात्र डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे.

बताया जा रहा है कि आज सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ 25-26 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इनमें डीके और सिद्धारमैया दोनों के खेमे से वफादार विधायक शामिल होंगे. गौरतलब है कि सिद्धारमैया इससे पहले भी साल 2013 से 2018 तक सीएम रह चुके हैं.

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों और कई नेता शामिल रहेंगे. शपथ समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शरीक रहेंगे. इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित अन्य नेताओं भी मौजूद रह सकते हैं.

याद रहे कि कर्नाटक में 13 मई को विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे. जिसमें कांग्रेस ने बीजेपी को काफी पीछे छोड़ते हुए 135 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं बीजेपी 66 और जेडीएस महज 19 सीटें ही जीत सकी थी .

Previous article केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटा, दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए अध्यादेश लाई
Next article अरब लीग शिखर सम्मेलन की बैठक का संयुक्त घोषणा जारी, फिलिस्तीन मसले को बताया गया कोर मुद्दा
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here