Saturday, April 20, 2024
होमखेलऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, स्टोइनिस ने जड़ा तूफानी...

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, स्टोइनिस ने जड़ा तूफानी अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हराकर दमदार वापसी की है। पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी हार के बाद कंगारू टीम श्रीलंका के खिलाफ भी मुश्किल में दिख रही थी, लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने तूफानी बल्लेबाजी कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा और ऑस्ट्रेलिया ने इसे तीन विकेट खोकर 16.3 ओवर में हासिल कर लिया।

टी20 विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने अपने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया ने 16.3 ओवर में तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। एरोन फिंच और मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद पारी खेली। फिंच ने 42 गेंद में नाबाद 31 रन बनाए और स्टोइनिस ने 18 गेंद में 59 रन बनाए। उन्होंने 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी इस पारी में छह छक्के और चार चौके शामिल थे।

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम 89 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन स्टोइनिस ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से मैच पलट दिया और ऑस्ट्रेलिया को बड़ी जीत दिलाई। उनका लय में आना मेजबान ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात है।

ऑस्ट्रेलिया ने 26 रन के स्कोर पर डेविड वॉर्नर का अहम विकेट गंवाया। उन्होंने 10 गेंदों में 11 रन बनाए और तीक्ष्णा की गेंद पर शनाका ने उनका कैच पकड़ा। इसके बाद मिशेल मार्श को धनंजय ने राजपक्षा के हाथों कैच कराया। मार्श ने 17 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल 12 गेंदों पर 23 रन बनाने के बाद करुणारत्ने का शिकार बने। भंडारा ने बाउंड्री लाइन पर उनका शानदार कैच पकड़ा।

श्रीलंका के लिए पथुम निसानका ने 45 गेंद में 40 रन बनाए। धनंजय डी सिल्वा ने 26 रन की पारी खेली। अंत में चरिथ असालंका (25 गेंद में 38 रन) और चमिका करुणारत्ने (सात गेंद में 14 रन) ने तेजी से रन बनाकर टीम का स्कोर छह विकेट पर 157 रन तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस स्टोइनिस और मिशेल मार्श के अलावा सभी गेंदबाजों ने विकेट लिए। मार्श और स्टोइनिस महंगे भी साबित हुए। आखिरी ओवर में पैट कमिंस ने 20 रन लुटा दिए। इसी वजह से श्रीलंका की टीम 157 रन का स्कोर बनाने में सफल रही।

पिछले साल विश्व कप जीतने वाली कंगारू टीम को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने 89 रन के अंतर से हराया था। अब कंगारू टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दमदार वापसी की है। वहीं, श्रीलंका ने पहले मैच में आयरलैंड को आसानी से हराया था, लेकिन इस हार के बाद श्रीलंका के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है।

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं….

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड।

श्रीलंकाः पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश तीक्ष्णा, बिनुरा फर्नांडो, लाहिरु कुमारा।

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments