Home ताज़ातरीन उप चुनाव : यूपी समेत 5 राज्यों की 6 सीटों पर जारी है वोटिंग, मैनपुरी में मुलायम की विरासत भी दांव पर

उप चुनाव : यूपी समेत 5 राज्यों की 6 सीटों पर जारी है वोटिंग, मैनपुरी में मुलायम की विरासत भी दांव पर

0
उप चुनाव : यूपी समेत 5 राज्यों की 6 सीटों पर जारी है वोटिंग, मैनपुरी में मुलायम की विरासत भी दांव पर

गुजरात में दूसरे और आखरी चरण के मतदान के साथ ही पांच राज्यों की पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के तहत आज ही मतदान हो रहा है. जिन पांच राज्यों की विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें ओडिशा की पदमपुर सीट, राजस्थान की सरदार शहर, बिहार की कुढ़हनी, छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर और उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट शामिल हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह के निधन से खाली हुई उनकी मैनपुरी संसदीय सीट पर भी ही मतदान हो रहा है.

मैनपुरी में लोकसभा का उपचुनाव सिर्फ चुनाव भर नहीं. बल्कि मुलायम सिंह यादव की सियासत के विरासत के वारिस की लड़ाई का भी है. यह लड़ाई अब दिलचस्प होती जा रही है. जहां समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को यहां से मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने सपा के खिलाफ जसवंत नगर के रघुराज सिंह शाक्य को चुनावी मैदान में उतारा है. शाक्य सपा के पुराने दिग्गज नेता रहे हैं और शिवपाल सिंह यादव के काफी करीबी भी माने जाते हैं.

जाहिर है कि बीजेपी इस बार मुलायम मंत्र के सहारे ही अखिलेश यादव को मैनपुरी में मात देना चाहती है. इस चुनाव का परिणाम चाहे जो भी आए लेकिन एक बात तो स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में बीजेपी पुरजोर तरीके से मुलायम सिंह की विरासत पर अपना दावा जताती नजर आने वाली है.

Previous article गुजरात चुनाव : 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. दूसरे चरण के मतदान के लिए मंच तैयार
Next article बांग्लादेश ने भारत के जबड़े से छीनी जीत
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here