Friday, March 29, 2024
होमचुनावगुजरात चुनाव : 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. दूसरे चरण के...

गुजरात चुनाव : 93 सीटें, 833 उम्मीदवार, त्रिकोणीय मुकाबला.. दूसरे चरण के मतदान के लिए मंच तैयार

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में सेण में 93 सीटों पर वोटिंग 5 दिसंबर यानी सोमवार को होगी. गुजरात में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है. पिछले 27 साल से गुजरात की सत्ता पर काबिज बीजेपी के सामने ढाई दशक से अधिक समय की सत्ता को अपने पास बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है. साथ ही बीजेपी के सामने अब आम आदमी पार्टी के बढ़ते दायरे को समेटने का भी अहम टास्क आ खड़ा है. दूसरी तरफ कांग्रेस है जो राज्य में पुरानी पार्टी है और लोगों के बीच अपनी मजबूत पकड़ रखती है. इससे पहले सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को हुआ था.

अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 12 उम्मीदवार और बहुजन समाज पार्टी के 44 उम्मीदवार चुनावी मैदान में आ कर अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं. दूसरे चरण की 93 सीटों पर मतदान अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिलों में होना है. अंतिम चरण के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में घाटलोडिया है, जहां से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की चुनावी साख भी दांव पर लगी है. वीरमगाम से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल बीजेपी उम्मीदवार हैं और गांधीनगर दक्षिण से कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में आए अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने अपने दलित नेता जिग्नेश मेवानी को बनासकांठा की वडगाम सीट से और विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा की जेतपुर (छोटा उदेपुर) सीट से चुनावी मैदान में है.

गौरतलब है कि गुजरात के अंतिम चरण में वोट डालने वाले वीआईपी लोगों में सबसे प्रमुख नाम पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का शामिल है. इसके अलावा इसुदन गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या जैसे अहम लोग भी अपने मत का प्रयोग करेंगे. वडोदरा के शाही परिवार से कांग्रेस नेता और सांसद शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी सोमवार को ही अपना वोट डालेंगे. वोटों की गिनती और नतीजों का एलान 8 दिसंबर यानी गुरुवार को किया जाएगा.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments