Thursday, February 29, 2024
होमटेक्नोलॉजीWhatsApp ने जारी किया नया फीचर

WhatsApp ने जारी किया नया फीचर

WhatsApp ने आखिरकार अपने सभी आम यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी कर दिया है। Creat Call Link फीचर के जरिए व्हाट्सऐप यूजर्स Zoom और Google Meet की तरह ही किसी ऑडियो या वीडियो कॉल के लिए लिंक क्रिएट कर सकते हैं।

क्रिएट कॉल लिंक फीचर अभी तक सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन अब Meta के मालिकाना हक वाला यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स के साथ-साथ iOS/iPhone यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। अगर आपके व्हाट्सऐप में यह फीचर नहीं दिख रहा है तो अपने ऐप स्टोर से ऐप को अपडेट कर लें।

सबसे पहले व्हाट्सऐप को 2.22.21.83 वर्जन पर अपडेट कर लें। इसके बाद व्हाट्सऐप में जाकर देखें कि यह फीचर आपके ऐप में उपलब्ध है या नहीं। क्रिएट कॉल लिंक फीचर Call सेक्शन में सबसे ऊपर दिखेगा। हम आपको बता रहे हैं ‘क्रिएट कॉल लिंक’ फीचर के बारे में सबकुछ,

सबसे पहले व्हाट्सऐप में जाएं और Calls सेक्शन पर टैप करें
इसके बाद आपको सबसे ऊपर ‘Create Call link- Share a link for your WhatsApp call’ ऑप्शन दिखेगा।

अब Create Call link पर टैप करें और इसके बाद व्हाट्सऐप में एक इंटरफेस खुल जाएगा, जहां आपको डिफॉल्ट कॉल ऑप्शन और वीडियो कॉल के लिए लिंक दिखेगा।

इसके बाद लिंक के नीचे आपको चार ऑप्शन- Call type, send link via WhatsApp, Copy link और Share link दिखेंगे।
अब Call Type के नीचे आपको दो ऑप्शन- Video और Voice दिखेंगे। ऑडियो कॉल के लिए लिंक क्रिएट करना हो तो Voice पर टैप करें।

वहीं अगर आप व्हाट्सऐप पर लिंक शेयर करना चाहते हैं तो ‘Send link via WhatsApp’ पर टैप करें।

अगर आप लिंक कॉपी करना चाहते हैं तो ‘Copy link’ पर टैप करें।
अगर आप दूसरे ऐप्स में लिंक शेयर करना चाहते हैं तो ‘Share link’ ऑप्शन पर टैप करें।

व्हाट्सऐप के मुताबिक, किसी लिंक के जरिए वीडियो कॉल पर करीब 32 लोग जुड़ सकते हैं। बता दें कि इससे पहले व्हाट्सऐप वीडियो कॉल में सिर्फ 8 लोग ही जुड़ सकते था जबकि वॉइस कॉल के जरिए 32 लोग तक कनेक्ट हो सकते थे।

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments