Saturday, September 30, 2023
होमखेलT20 World Cup: न्यूजीलैंड की धमाकेदार जीत, कंगारुओं हुऐ बेबस

T20 World Cup: न्यूजीलैंड की धमाकेदार जीत, कंगारुओं हुऐ बेबस

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह से हराया। कीवी टीम ने कंगारुओं को 89 रन से हरा दिया। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। ड्वेन कॉन्वे ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 58 गेंदों पर नाबाद 92 रन ठोके। कीवी टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 200 रन बनाए। 201 रन के टारगेट के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 17.1 ओवर में 111 रन पर सिमट गई।

 

201 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने पावरप्ले में 3 विकेट गंवाकर 37 रन बनाए। टिम साउदी ने डेविड वॉर्नर को 5 रन पर पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद एरोन फिंच को मिचेल सैंटनर ने चौथे ओवर में 13 रनों पर पवेलियन भेजा। 5वें ओवर में साउदी ने मिचेल मार्श को 16 रन पर आउट किया।

कंगारू टीम खराब शुरुआत से उबर नहीं पाई। 9 वें ओवर में मार्क्स स्टोइनिस आउट हो गए। तब टीम का स्कोर 50 रन था। उन्होंने 7 रन पर सैंटनर ने पवेलियन भेजा। इसके बाद टिम डेविड 11 रन बनाकर उनके अगले शिकार बने। डेविड के आउट होने पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 10.2 ओवर में 68 रन था। इसके बाद 13 वें ओवर में 82 के स्कोर पर मैथ्यू वेड 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एक छोर से संघर्ष दिखा रहे ग्लेन मैक्सवेल को 28 रन पर ईश सोढ़ी ने पवेलियन भेजा दिया। टीम का स्कोर 13.3 ओवर में 7 विकेट पर 89 रन था।

17वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने मिचेल स्टार्क को 4 और एडम जंपा को डक पर पवेलियन भेजा। टीम का स्कोर 16.3 ओवर में 9 विकेट पर 109 रन हो गया। आखिरी विकेट पैट कमिंस के तौर पर गिरा। साउदी ने उन्हें 21 रन पर आउट किया। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने 6 रन देकर 3 और सैंटनर ने 31 रन देकर 3 विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट ने 2, लॉकी फॉर्ग्युसन और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट लिए।

 

फिन एलेन और ड्वेन कॉन्वे की ओपनिंग जोड़ी ने न्यूजीलैंड की टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और टीम का सिर्फ 23 गेंदों पर 50 रन पूरा हो गया। इस दौरान एलेन ने काफी तूफानी बल्लेबाजी की। जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने सिर्फ 16 गेंदों पर 42 रन ठोक दिए। उनका स्ट्राइक रेट 262.50 का रहा। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्का जड़ा। कॉन्वे के साथ 4.1 ओवर में 56 रनों की साझेदारी की। 10 ओवर में केन विलियमसन की अगुआई वाली टीम का स्कोर 1 विकेट पर 97 रन था। ड्वेन कॉन्वे 28 गेंदों पर 42 और विलियमसन 16 गेंदों पर 12 रन बनाकर क्रीज पर थे।

 

13 वें ओवर की पहली गेंद पर कॉन्वे ने छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद केन विलियमसन 23 गेंदों पर 23 और ग्लेन फिलिप्स 10 गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हुए। विलियमसन को एडम जंपा और फिलिप्स को हेजलवुड ने आउट किया। टीम ने 16वें ओवर में 150 का स्कोर पार किया। कॉन्वे ने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्होंने जेम्स नीशम 13 गेंदों पर 26 रन के साथ चौथे विकेट के लिए 24 गेंदों पर नाबाद 48 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने 4 ओवर में 41 रन देकर 2 और एडम जंपा ने 4 ओवर में 39 रन देकर 1 विकेट लिए। इसके अलावा किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिला।

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत मिचेल स्टार्क ने की और एलेन ने पहले ही ओवर में 2 चौके और एक छक्का जड़कर 14 रन बनाए। जोश हेजलवुड के ओवर में उन्होंने कॉन्वे के साथ मिलकर 15 रन ठोके। इस ओवर में 3 चौके लगे। तीसरे ओवर में पैट कमिंस को 17 रन पड़े। इसमें एलेन ने 2 चौके एक छक्के की मदद से 17 रन ठोके। चौथे ओवर मे मार्क्स स्टोइनिस गेंदबाजी करने आए और उन्होंने 10 रन दिए। 5वें ओवर में हेजलवुड ने एलन को आउट किया और सिर्फ 4 रन दिए। छठे ओवर में कमिंस ने सिर्फ 5 रन दिए।

 

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments