Saturday, March 25, 2023
होमताज़ातरीनअमरूद एक विंटर सुपरफूड क्यों है? अमरुद के ये फायदे जान कर...

अमरूद एक विंटर सुपरफूड क्यों है? अमरुद के ये फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने के लिए आमतौर प्रेरित किया जाता है, क्योंकि वे शरीर को मौसम के प्रभावों से लड़ने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम (Immune System) और मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करने में मदद करते हैं. अमरूद भी एक विंटर सुपरफूड (Winter Superfood) है जो स्वादिष्ट फल है. जैसे-जैसे अमरूद पकते हैं, वे हल्के गुलाबी रंग के हो जाते हैं.

अमरूद के डेली सेवन से ब्लड शुगर लेवल हृदय स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और वजन घटाने में लाभ हो सकता है. अमरूद फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट में असाधारण रूप से समृद्ध हैं. अमरूद में शानदार न्यूट्रिशन प्रोफाइल है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अमरूद विटामिन सी सहित कई खनिजों से भरा हुआ है, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. अमरूद खाने के फायदे (Benefits Of Eating Guava) कमाल के हैं. यहां इस विंटर फ्रूट के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट देखें.

1. अमरूद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है

अमरूद विटामिन सी सहित खनिजों से भरे हुए हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. विटामिन सी की सहायता से सामान्य जीवाणु और कवक रोगों से लड़ा जा सकता है.

2. अमरूद कब्ज का इलाज करता है

अमरूद के बीज मजबूत रेचक गुण साबित हुए हैं और डायटरी फाइबर से भरे होते हैं. इसलिए, विशेषज्ञ कब्ज की समस्या को कम करने और अच्छे मल त्याग और आंतों को क्लीन करने के लिए हर सुबह एक अमरूद खाने की सलाह देते हैं.

3. अमरूद डायबिटीज को रोकता है

अमरूद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. इसके अतिरिक्त पर्याप्त फाइबर सामग्री यह गारंटी देती है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में है.

4. अमरूद तनाव दूर करता है

अमरूद में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है. यह एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी है. पर्याप्त अमरूद खाने से आप आराम कर सकते हैं और अपने शरीर में तनाव को कम कर सकते हैं.

5. अमरूद वजन घटाने में मदद करता है

अमरूद प्रोटीन, फाइबर और विटामिन में भी भरे होते है. यह वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी है, थायराइड चयापचय के मैनेजमेंट में सहायता करता है और लो शुगर कंटेंट और तांबे की प्रचुरता के कारण आपको हेल्दी रखता है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments