Friday, October 18, 2024
होमताज़ातरीनइज़राइली पीएम बेंज्यामीन नेतन्याहू का जबरदस्त विरोध, लाखों लोग सड़कों पर, पुलिस...

इज़राइली पीएम बेंज्यामीन नेतन्याहू का जबरदस्त विरोध, लाखों लोग सड़कों पर, पुलिस से भी झड़पें

प्रधानमंत्री बेंज्यामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली इज़राइल की नई दक्षिणपंथी सरकार का जबरदस्त विरोध हो रहा है. दरअसल नेतन्याहू की कट्टरपंथी सरकार द्वारा जुडिशियल सिस्टम में बड़े बदलाव से जुड़े प्रस्तावों के ख़िलाफ़ हजारों लोग राजधानी तेल अबीब की सड़कों पर उतर आए हैं.

हालांकि समाचार एजेंसियां प्रदर्शनकारियों की संख्या एक लाख से भी अधिक बता रही हैं. प्रस्तावित न्याय सिस्टम में बदलाव के लागू होने के बाद इज़राइल की संसद के लिए देश के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों को पलटना आसान हो जाएगा.

प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रस्तावित बदलावों को लोकतांत्रिक व्यवस्था पर हमला करार दिया है. ये विरोध प्रदर्शन इज़राइली इतिहास में सबसे कट्टर मानी जा रही सरकार के शपथ लेने के फौरन बाद हो रहा है.

उधर विरोधियों का कहना है कि प्रस्तावित बदलाव न्यायिक सिस्टम की स्वतंत्रता को पंगु बना देंगे. इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा. ये अल्पसंख्यकों के हक में बाधा डालेंगे और इससे इज़राइल के जुयोडीशरी सिस्टम में भरोसे को कमज़ोर करेगा.

इस बीच राजधानी तेल अबीब में एक बड़े हाइवे को जाम करने के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों की भी ख़बरें हैं. गौरतलब है कि जिनका विरोध हो रहा है उनमें इज़राइली सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एस्थर हयात और देश के अटॉर्नी जनरल के नाम भी शामिल हैं.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments