Home चुनाव हिमाचल चुनाव की घोषणा तो हो गई, गुजरात चुनाव की घोषणा पर चुप्पी !

हिमाचल चुनाव की घोषणा तो हो गई, गुजरात चुनाव की घोषणा पर चुप्पी !

0
हिमाचल चुनाव की घोषणा तो हो गई, गुजरात चुनाव की घोषणा पर चुप्पी !

 

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव की घोषणा कर दी है. लेकिन गुजरात चुनाव के तारीखों की घोषणा नहीं गई. क्या इसके पीछे कोई रणनीति है ? या फिर आयोग को किसी के इशारे का इन्तजार है ? इसी तरह के कई और सवाल अब उठने लगे हैं. गुजरात चुनाव की घोषणा पर आयोग की चुप्पी कई सवालों को जन्म दे रही है.

हिमाचल के चुनाव बहुत जल्द कराये जा रहे हैं. 24 से 26 अप्रैल तक देश में दिवाली और भैया दूज का त्यौहार है. घोषणा के मुताबिक़ हिमाचल में 12 नवम्बर को चुनाव होने हैं, और मतगणना 8 दिसंबर को होनी है. यानी केवल 15 दिनों का समय चुनाव प्रचार के लिए रखा गया है. हो सकता है कि चुनाव आयोग गुजरात का चुनाव कई चरणों में कराने की तैयारी कर रहा हो. ऐसे गुजरात के चुनाव को लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि गुजरात के चुनाव तीन चरणों में हो सकते हैं. एक तारीख नवम्बर में और दो तारीख दिसंबर में निर्धारित हो सकती है.

हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है. कहा जा रहा है कि हिमाचल में जल्द चुनाव कराने के पीछे बीजेपी की रणनीति है. अधिकतर नेता कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में लगे हुए हैं. जबकि आधा कांग्रेस के नेता भारत जोड़ो यात्रा में लगे हुए हैं. इसी का लाभ बीजेपी उठाने की तैयारी में है. कहा जा रहा है कि बीजेपी इसका लाभ उठाना चाह रही है. उधर आप जैसी पार्टी भी हिमाचल में चुनाव लड़ रही है.

बीजेपी को लगता है हिमाचल में आप पार्टी बीजेपी को नुक्सान नहीं पहुंचा सकती. कांग्रेस का ही वोट वह कटेगी. कहा यह भी जा रहा है कि सत्ता में रहते हुए बीजेपी एक लोकसभा और दो विधान सभा सीट हार चुकी है. बीजेपी का मत है कि वीरभद्र सिंह के निधन के बाद ये चुनाव हुए थे. इसलिए परिणाम कांग्रेस के पक्ष में चले गए.

लेकिन इस बात का अनुमान भी है राजस्थान की तरह ही हिमाचल में भी सरकार रिपीट की सम्भावना कम ही है. आप पार्टी ने हिमाचल में घमासान मचा रखा है. इसलिए इस बार का चुनाव बीजेपी के लिए भी आसान नहीं है और न ही कांग्रेस के लिए ही.

गुजरात में पिछले चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में बड़ी लड़ाई थी. कांग्रेस सरकार बनाने से तो चूक गई. लेकिन बीजेपी की भी हालत ख़राब हो गई. इस बार बीजेपी की परेशानी आप से ज्यादा है. बीजेपी की रणनीति यही है कि पार्टी के अधिकतर नेता आप को हराने के लिए गुजरात में ज्यादा समय देंगे. यही वजह है हिमाचल और गुजरात के चुनाव की तारीख लम्बे गैप के तहत रखने की रणनीति है.

Previous article विजन 2026 स्कॉलरशिप की तारीखें फिर बढ़ीं, अब 31 अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं फॉर्म
Next article ग्लोबल हंगर इंडेक्स : भारत की हालत दक्षिण एशिया के सभी देशों से बदतर 
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here