Home ताज़ातरीन सरकारी नोटिस के बाद कांग्रेस सेवा दल का कार्यालय बदल रही हैं सोनिया गांधी

सरकारी नोटिस के बाद कांग्रेस सेवा दल का कार्यालय बदल रही हैं सोनिया गांधी

0
सरकारी नोटिस के बाद कांग्रेस सेवा दल का कार्यालय बदल रही हैं सोनिया गांधी

अखिलेश अखिल

सरकारी नोटिस के बाद 26 अकबर रोड स्थित कांग्रेस सेवा दल का कार्यालय अब बदलने जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने कार्यालय बदलने की हरी झंडी दे दी है. अब यह कार्यालय रायसीना रोड स्थिर युवा कांग्रेस के दफ्तर में शिफ्ट हो जायेगा. बता दें कि कांग्रेस का अग्रिम संगठन सेवा दल ही है और इसका कार्यालय दिल्ली के लुटियन जोन्स स्थित 26 अकबर रोड पर है. इसके पहले 24 अकबर रोड पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का दफ्तर है. ये दोनों दफ्तर सरकारी बंगले में चलाए जा रहे हैं, जिसे सरकारी नोटिस के बाद खाली करने की कवायद शुरू की गई है.
पार्टी के सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस को अपना पार्टी दफ्तर बनाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर जमीन आवंटित की गई है और आवंटित जमीन पर निर्माण कार्य जारी भी है, लेकिन संपत्ति निदेशालय की ओर से नोटिस जारी करने के बाद पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने सबसे पहले कांग्रेस सेवादल के कार्यालय को स्थानांतरित करने का फैसला किया है.
मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने लुटियन जोन के 26 अकबर रोड स्थित सेवा दल के कार्यालय को स्थानांतरित करने का निर्देश दे दिया है. सूत्रों की ओर से यह जानकारी भी दी गई कि कांग्रेस 15 अप्रैल तक चाणक्यपुरी इलाके में मौजूद एक फ्लैट को भी खाली कर देगी. पार्टी के सूत्रों का कहना है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अपने सेवा दल के कार्यालय को 26 अकबर रोड से स्थानांतरित करके रायसीना रोड स्थित भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कार्यालय परिसर में स्थानांतरित करेगी. कांग्रेस सेवा दल के प्रमुख लालजी देसाई ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम अपना कार्यालय जल्द ही रायसीना रोड स्थानांतरित करेंगे.
बता दें कि कांग्रेस को राष्ट्रीय पार्टी होने के चलते सरकार की तरफ से चार बंगले आवंटित हैं. कांग्रेस को अपना नया कार्यालय बनाने के लिए 2010 में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर जमीन आवंटित की गई थी. ऐसे में, कार्यालय के रूप में मौजूद किसी भी सरकारी बंगले को तीन साल में खाली करना था.
पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के नए कार्यालय के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही उसका मुख्यालय निर्धारित स्थान पर स्थानांतरित हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी ने केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास कार्य मंत्रालय को भरोसा दिया है कि वह 15 अप्रैल तक चाणक्यपुरी इलाके वाला फ्लैट खाली कर देगी.

Previous article क्या जर्मनी ग्रुप 7 की बैठक से भारत को दूर रखेगा ?
Next article यूपी चुनाव पर बीजेपी प्रदेश इकाई की रिपोर्ट से पार्टी में खलबली
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here