Thursday, April 25, 2024
होमखेलसऊदी अरब ने अर्जेंटीना को किया उलटफेर का शिकार, हार के बावजूद...

सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को किया उलटफेर का शिकार, हार के बावजूद लियोनेल मेसी ने किया कमाल

फीफा वर्ल्ड कप में मंगलवार 22 नंवबर को खेले गए मुकाबले में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम को 2-1 से हराकर फु्टबॉल जगत में सबको हैरान कर दिया। इस मुकाबले में लियोनेल मेसी ने एक गोल करते ही अपने टीम के पूर्व कप्तान डिएगो माराडोना और बतिस्तुता को पीछे छोड़ दिया। फुटबॉल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सऊदी अरब ने अर्जेंटीना के हराया है। इससे पहले दोनों के बीच कुल 4 मुकाबले खेले गए थे। जिसमें अर्जेंटीना ने दो मुकाबले जीते थे, वहीं दो मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुआ।

मेसी अर्जेंटीना के लिए पांचवां वर्ल्ड कप खेल रहे है। उन्होंने 2006, 2010, 2014, 2018 और 2022 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। मेसी ने चार वर्ल्ड अलग-अलग वर्ल्ड कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 2006, 2014, 2018 और 2022 के वर्ल्ड कप में गोल किया है। मेसी ने इस मामले में अपने टीम के पूर्व खिलाड़ी डिएगो मारोडोना को पीछे छोड़ा। माराडोना ने 1982, 1986, और 1994 के वर्ल्ड कप में गोल किया था।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले मैच में मेसी ने सऊदी अरब के खिलाफ 10वें मिनट में गोल किया। उन्होंने पेनल्टी के जरिए गोल करके टीम का खाता खोला। मेसी ने इसके साथ ही एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मेसी ने वर्ल्ड कप में गोल करने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की भी बराबरी कर ली है। उन्होंने विश्व कप में अपना सातवां गोल किया। रोनाल्डो के भी इतने ही गोल हैं। उन्होंने विश्व कप में अपना सातवां गोल किया। रोनाल्डो के भी इतने ही गोल हैं।

मेसी के गोल के बाद भी अर्जेंटीना को हार का सामना करना पड़ा। सऊदी अरब ने 2-1 अर्जेंटीना को हरा दिया। सऊदी अरब के लिए सालेह अलसेहरी ने 48वें मिनट और सालेम अलडावसारी ने 53वें मिनट पर गोल किया। वहीं अर्जेंटीना के लिए एकमात्र गोल मेसी ने 10वें मिनट पर किया। अब अर्जेंटीना का अगला मुकाबला 27 नंवबर को मैक्सिको और 30 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ होगा। सऊदी अरब की वर्ल्ड कप के इतिहास में यह सिर्फ तीसरी जीत है।

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments