Friday, March 29, 2024
होमदेशसंघ के मुख्यपत्र में नीतीश बेकार, अब जदयू और बीजेपी में अग्निपथ...

संघ के मुख्यपत्र में नीतीश बेकार, अब जदयू और बीजेपी में अग्निपथ पर रार 

 

बिहार में नीतीश कुमार की एनडीए सरकार कब चलता हो जाए कोई नहीं जानता. ऊपर से सब कुछ सपाट दिखता है लेकिन भीतर से बीजेपी और जदयू के बीच बड़ी खाई है. तल्खी इतनी है कि कोई किसी को देखना पसंद नहीं करता. बीजेपी वाले चिल्ला रहे हैं तो जदयू वाले भी शोर मचा रहे हैं. दोनों एक दूसरे पर हमलावर हैं लेकिन सरकार चल रही है. इधर इस अग्निपथ योजना ने दोनों दलों के बीच और भी तल्खी बढ़ा दी है. मोदी सरकार की इस योजना के खिलाफ बिहार के युवा सड़कों पर तांडव मचा रहे हैं तो जदयू मौन है. भला बीजेपी को यह सब कैसे रास आये ! लेकिन यह सब हो रहा है. इसके पीछे भी गाथा है.

दरअसल, राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के मुखपत्र कहे जाने वाले ऑर्गनाइजर में 10 जून को नीतीश कुमार के सुशासन की धज्जियां उड़ाने वाला लेख छपा था. इस लेख में नीतीश कुमार सरकार की पर जमकर तीखे शब्‍दों में आलोचना की गई. वहीं, अब जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अग्निपथ योजना पर देशभर में हो रहे हंगामें को लेकर बीजेपी को घेरा है.

संघ के मुखपत्र में लिखा गया था कि, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, कानून, रोजगार सृजन सहित तमाम मोर्चों पर नीतीश कुमार की सरकार नाकाम रही है. लेख में पिछले 17 साल के शासन का जिक्र करते हुए लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने में नीतीश सरकार को पूरी तरह विफल बताया गया है. इसके समर्थन में आंकड़ों का अंबार रख दिया गया है. फिर चाहे वो शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, आर्थिक विकास का क्षेत्र हो या कानून-व्‍यवस्‍था, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट और पलायन का. विकास के तकरीबन सभी मोर्चों पर उसे कटघरे में खड़ा कर दिया गया है.

इस लेख को छपे कुछ समय ही बीता होगा कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्‍कीम लॉन्‍च करने का ऐलान कर दिया. स्‍कीम की घोषणा होते ही देशभर में इसके विरोध में युवाओं का प्रदर्शन तेज हो गया. लगातार पांच दिनों से ये प्रदर्शन बदस्‍तूर जारी हैं. इसकी सबसे ज्‍यादा तपिश बिहार में ही महसूस की गई है. राजधानी प‍टना से लेकर राज्‍य के तमाम शहरों में स्‍कीम के विरोध में जोरदार बवाल कटा है. अग्निवीर बनाने की मंशा रखकर जिन युवाओं के लिए केंद्र सरकार अग्निपथ स्‍कीम लाई थी, उन्‍होंने विरोध में ट्रेनें फूंक डालीं. बसों को जला दिया.

बीजेपी और संघ ने अपने मुख्यपत्र के जरिये नीतीश सरकार पर हमला किया तो जदयू अब अग्निवीर के जरिये बीजेपी को नाप रही है. जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने बीजेपी पर बड़ा हमला किया है. इस वार से बीजेपी तिलमिला गई है. ललन सिंह ने कहा, बीजेपी शासित राज्यों में वहां की सरकार क्यों नहीं हंगामा कर रहे लोगों पर गोली चलवाती है? बीजेपी मरवा दे हजारों लोगों को. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार गुड गवर्नेंस के लिए जाने जाते हैं. उन्हें पता है कि सरकार कैसे चलाई जाती है. ललन सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना के बाद बिहार और देश के अन्य प्रदेशों में छात्रों और नौजवानों में आक्रोश पनपा है.

उन्होंने आगे कहा, हम लोगों ने कहा कि छात्रों और नौजवानों के मन में जो आशंका है उसे दूर करिए. चार साल नौकरी करने के बाद यदि उसे हटा दिया जाए, तब वह कहां जाएगा ? इसलिए छात्रों के मन में अपने भविष्य को लेकर आशंका है. उन्होंने कहा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल यह बताएं कि भारतीय सेना के थल सेना, वायु सेना और नेवी में सामान्य बहाली तीन साल से बंद है और उसके पहले जिन लोगों का सिलेक्शन हो चुका था उनका मेडिकल भी नहीं हो रहा है. ऐसा क्यों हो रहा है?

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि संजय जायसवाल लोगों को समझाएं जेडीयू को नहीं. जेडीयू से पूछ कर केंद्र ने अग्निपथ योजना का निर्णय नहीं लिया है, इसलिए अनर्गल बयानबाजी नहीं करना चाहिए. अनर्गल बयानबाजी से स्थिति और बिगड़ेगी. अग्निपथ और अग्निवीरों को लेकर हो रहे विरोध का बीजेपी और जेडीयू के संबंधों पर असर पड़ने के सवाल पर ललन सिंह ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि संबंध बीजेपी को तय करना है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments