Friday, March 29, 2024
होमविदेशरूस का यूक्रेन पर हमले का एलान, पुतिन की धमकी, अगर बीच...

रूस का यूक्रेन पर हमले का एलान, पुतिन की धमकी, अगर बीच में आया कोई देश तो खुद नतीजा भुगतेगा

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य करवाई की घोषणा कर दी है. जिसके राजधानी कीव में क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गई है. शहर खर्किव धमाकों से गूंज उठा.बिगड़ते हालात के बीच कीव एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया है. वहां मौजूद स्टाफ और यात्रियों को निकाला गया है. फिलहाल वहां विदेश के तीन एयरक्राफ्ट मौजूद हैं.
इस बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने नाटो सभी देशों को खबरदार किया है कोई रूस-युक्रेन युद्ध में ना पड़े, अगर किसी ने यूक्रेन का साथ दिया तो संगीन नतीजे भुगतने होंगे. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि रूस-युक्रेन युद्ध को टाला नहीं जा सकता है. इसलिए रूस ने स्पेशल मिलिट्री ऑप्रेशन लांच किया है. हालांकि, पुतिन ने ये भी साफ कर दिया है कि उनका यूक्रेन पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. रूसी राष्ट्रपति का कहना है कि यूक्रेनी सेना हथियार डाले और वापस जाए.

इस वक्त संयुक्त राष्ट्र में रूस-यूक्रेन के मुद्दे पर अहम बैठक चल रही है, ऐसे में रूस के इस कदम के खिलाफ जवाबी कारवाई भी की जा सकती है. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से शांति की अपील की गई है. रूस के खिलाफ रणनीति तय करने के लिए यूरोपीय यूनियन ने गुरुवार को बेहद अहम मीटिंग तलब की है. दिलचस्प बात ये है कि यह बैठक बेलारूस में आयोजित हो रही है, जो पहले ही रूस के साथ है और रूसी फौज बेलारूस की धरती पर मौजूद है.

युद्ध के खतरे के बीच फ्रांस ने भी बुधवार को अपने नागरिकों से बिना देरी किए यूक्रेन छोड़ने को कहा था.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में रूस-यूक्रेन संकट, इंडो-पैसिफिक में आपसी सहयोग, भारत और फ्रांस के बीच डिप्लोमैटिक सहयोग बढ़ाने, आर्थिक और रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर बात हुई थी. भारत ने पूर्वी यूरोप में तनाव कम करने के लिए मैक्रों की कोशिशों की सराहना की.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments