Home ताज़ातरीन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच फोन पर हुई बात, वैनगर विद्रोह और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच फोन पर हुई बात, वैनगर विद्रोह और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

0
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच फोन पर हुई बात, वैनगर विद्रोह और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

प्रधानमंत्रत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शुक्रवार को फोन पर वैगनार सैनिकों द्वारा विद्रोह और रूस-यूक्रेन युद्ध पर बातचीत हुई.

 

रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन ने एक बयान जारी कर बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने इसके अलावा द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने पर बात की है. दोनों नेताओं ने रूस और भारत के बीच विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख संयुक्त परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन के महत्व पर ध्यान दिया. साथ ही शंघाई सहयोग संगठन और G-20 में सहयोग को लेकर भी मोदी और पुतिन के बीच चर्चा हुई.

 

पुतिन ने इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी को मॉस्को का ‘शानदार मित्र’ बताया था. उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान का भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभावशाली असर पड़ा है.

 

पुतिन ने कहा कि औद्योगिक और उत्पाद डिजाइन को घरेलू व्यापार के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन बनाया जाना चाहिए. उन्होंने रूस की एजेंसी फॉर स्ट्रैटेजिक इनीशिएटिव्स (एएसआई) की ओर से मॉस्को में आयोजित सम्मेलन में कहा, “जो चीज अच्छा काम कर रही है, उसका अनुकरण करने में कोई बुराई नहीं है, भले ही उसकी शुरुआत हमने नहीं, बल्कि हमारे दोस्तों ने की हो.”

येवगेनी प्रीगोझिन के नेतृत्व वाले प्राइवेट सैन्य बल वैनगर समूह ने पिछले शनिवार को विद्रोह कर दिया था. हालांकि जब इनके लोग मॉस्को से सिर्फ 400 किलोमीटर दूर थे, तब प्रीगोझिन ने अपने लड़ाकों को वापस बुलाने का फैसला किया था. प्रीगोझिन ने अचानक क्रेमलिन के साथ समझौते के बाद पीछे हटने की घोषणा की थी.

Previous article सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे ईरान
Next article एससीओ बैठक: ईरान की सदस्यता को मिलेगी औपचारिक मंजूरी
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here