Home ताज़ातरीन बीजेपी सांसद रवि किशन की नजरों में बढ़ती जनसंख्या के लिए कांग्रेस जिम्मेदार !

बीजेपी सांसद रवि किशन की नजरों में बढ़ती जनसंख्या के लिए कांग्रेस जिम्मेदार !

0
बीजेपी सांसद रवि किशन की नजरों में बढ़ती जनसंख्या के लिए कांग्रेस जिम्मेदार !

इसमें कोई दो राय नहीं कि बढ़ती जनसंख्या विकास में सबसे बड़ी बाधा है. भारत जैसे गरीब देश में इसपर नियंत्रण रखने की जरूरत काफी पहले से ही थी जो अब तक संभव नहीं हो सका. लेकिन इसके लिए बीजेपी सांसद रवि किशन ने जिस तरह से कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है, उस पर हंसा ही जा सकता है. कुछ इसी तरह की बात पहले लालू प्रसाद भी कहा करते थे. वो कहते थे कि ‘कांग्रेस का विरोध करते करते वो कई बच्चों के पिता हो गए. कांग्रेस जनसँख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून लाने की बात करती थी और हम लोग विरोध पक्ष वाले कांग्रेस की नीति का विरोध करते थे.’

इधर, गोरखपुर से बीजेपी सांसद, भोजपुरी सिंगर और एक्टर रवि किशन ने शुक्रवार को लोकसभा में जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के लिए बिल पेश किया. हालांकि रवि किशन के खुद चार बच्चे हैं. इसके लिए वह कांग्रेस की नीति को जिम्मेदार मानते हैं. बिल पेश करने से ठीक पहले एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में रवि किशन ने कहा था कि अगर कांग्रेस जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाती तो मेरे चार बच्चे नहीं होते. उन्होंने इंटरव्यू में बढ़ती जनसंख्या के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 28 केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हैं. इसमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, गिरिराज सिंह जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है. मंत्रियों की प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, 28 केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों में से आठ के दो से अधिक बच्चे हैं.

न्यूजक्लिक कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम 149 लोकसभा सांसदों के तीन या उससे अधिक बच्चे हैं. इन 149 सांसदों में से 96 बीजेपी के हैं. दूसरे तरीके से कहें तो, लोकसभा में बीजेपी के लगभग एक – तिहाई सांसद (31.68%) दो-बच्चे के मानदंड का पालन नहीं करते हैं, जिसे आम तौर पर परिवारों के लिए आदर्श माना जाता है.

रवि किशन जिस यूपी से सांसद हैं, पिछले विधानसभा में वहां के 50 प्रतिशत बीजेपी विधायकों के तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं. जुलाई 2021 में प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया था कि उत्तर प्रदेश के कुल बीजेपी विधायकों में से आधे के तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं. तब उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, 397 विधायकों में से जिनकी बायो प्रोफाइल वेबसाइट पर अपलोड की गई थी, उसमें से 304 सत्तारूढ़ दल से थे. उन 304 में से 152 (बिल्कुल आधे) के तीन या उससे अधिक बच्चे थे.

Previous article बगदाद में 8 लाख से अधिक किताबों के साथ विश्व पुस्तक मेले का आगा़ज़, इराकी प्रधानमंत्री ने किया उदघाटन
Next article इराकी सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में आईएसआईएस के 6 आतंकी मारे गए
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here