Thursday, February 29, 2024
होमताज़ातरीनबिहार में नीतीश कुमार कैबिनेट का विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथ, मंत्रीमंडल...

बिहार में नीतीश कुमार कैबिनेट का विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथ, मंत्रीमंडल में आरजेडी का दबदबा

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो है. जिसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 31 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. इससे पहले सीएम नीतीश कुमार और उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव ने साथ बैठकर मंत्रीमंडल के नामों को तय कर लिया. सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण राजभवन परिसर में एक सादे समारोह के दौरान होगा.

मंत्रिमंडल में आरजेडी की हिस्सेदारी अधिक होगी. इसके बाद जदयू और कांग्रेस का नंबर आएगा. जबकि ‘हम’ पार्टी के कोटे से एक मंत्रीमंडल में शामिल होगा. जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा से मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन को मंत्री बनाया जाएगा. वह पिछली सरकार में भी मंत्री थे. एक मात्र निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. भाकपा माले समेत अन्‍य दल सरकार में शामिल नहीं होंगे. हालांकि इन दलों का समर्थन सरकार को मिलता रहेगा.

कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्‍त चरण दास के मुताबिक उनके दल से फिलहाल सिर्फ दो मंत्री शपथ लेंगे. इसकी जानकारी मिलने के बाद कांग्रेस के कई नेताओं में असंतोष की बात सामने आ रही है. इस मसले को लेकर सोमवार को पटना के कांग्रेस कार्यालय में हंगामा भी देखने को मिला.

  1.         बता दें कि इस सरकार में आरजेडी के सबसे अधिक 79 विधायक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जदयू के विधायकों की संख्या है. जबकि कांग्रेस महागठबंधन की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है.
Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments