Sunday, February 25, 2024
होमखेलफीफा वर्ल्ड कप: पेनल्टी किक पर फ्रांस को हरा अर्जेंटीना तीसरी बार...

फीफा वर्ल्ड कप: पेनल्टी किक पर फ्रांस को हरा अर्जेंटीना तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना, पीएम मोदी ने दी बधाई

फ्रांस को पेनल्टी किक पर हरा कर अर्जेंटीना तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना. गत चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना कतर के ल्यूसिल स्टेडियम में आमने सामने थे. दोनों टीमों ने शुरुआत से ही आक्रामक रणनीति अपनाई, जहां दोनों टीमों के खिलाड़ी गोल करने की कोशिश में लगे रहे.

 

अर्जेंटीना को 23वें मिनट में पेनल्टी मिली, जिसका फायदा उठाकर कप्तान लियोनेल मेसी ने गेंद को नेट में डालकर 1- 0 की बढ़त बना ली. मैच के 36वें मिनट में अर्जेंटीना की डी एंजेल मारिया ने गोल कर बढ़त 2-0 कर दिया.

दूसरे हाफ में 80वें मिनट में एमबाप्पे ने पेनल्टी किक पर पहला गोल दागा, जबकि अगले ही मिनट में उन्होंने एक और गोल दागकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया.

दोनों टीमों के बीच निर्धारित 90 मिनट के पहले हाफ के साथ-साथ अतिरिक्त समय भी काफी रोमांचक रहा, लेकिन दोनों टीमें गेंद को नेट में डालने में नाकाम रहीं और मैच 2-2 की बराबरी पर छूटा.

अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने शानदार वापसी करते हुए 109वें मिनट में लियोनेल मेसी के बेहतरीन टच गोल से मैच में एक बार फिर 3-2 की बढ़त बना ली. लेकिन कुछ ही देर में गेंद पर अर्जेंटीना के डिफेंडर के हाथ लग जाने के कारण फ्रांस को पेनल्टी किक मिली, जिसका फायदा उठाते हुए एमबाप्पे ने फ्रांस का तीसरा गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी कर एक बार फिर मैच को 3-3 की बराबरी पर पहुंचा दिया.

लेकिन अतिरिक्त समय भी पूरा होने के बाद जब मैच का फैसला पेनल्टी किक से किया गया. पेनाल्टी किक के सहारे अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 गोल कर तीसरी बार फुटबॉल विश्व चैंपियन बन गया. गौरतलब है कि अर्जेंटीना ने 1986 से अब तक दो बार फाइनल में हारने के बाद विश्व कप जीत लिया है.

अर्जेंटीना की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जीतने की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर फ़ाइनल मैच के बारे में लिखा कि इसे सबसे रोमांचक फ़ुटबॉल मैच के रूप में याद रखा जाएगा.

उन्होंने फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप जीतने पर अर्जेंटीना को बधाई दी. उन्होंने लिखा वे टूर्नामेंट में शानदार खेले और लाखों भारतीय प्रशंसकों ने अर्जेंटीना और मेसी की इस शानदार जीत का आनंद उठाया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ़्रांस को भी उनके ज़ोरदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी.

पीएम मोदी ने फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को टैग करते हुए लिखा, “फ़ाइनल तक पहुंचने के रास्ते में उन्होंने प्रशंसकों को अपने फ़ुटबॉल कौशल और खेल भावना से भी प्रसन्न किया.”

याद रहे कि फ्रांस और अर्जेंटीना ने दो बार विश्व कप जीता है, लेकिन विश्व कप 2022 का फाइनल अर्जेंटीना का पांचवां और फ्रांस का चौथा है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments