Sunday, February 25, 2024
होमखेलपूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का 46 की उम्र में निधन, कार...

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का 46 की उम्र में निधन, कार एक्सीडेंट में गंवाई जान

अंज़रुल बारी

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का शनिवार देर रात निधन हो गया. बताया जा रहा है कि 46 वर्षीय साइमंड्स की कार क्वींसलैंड के टाउन्सविले में दुर्घटना का शिकार हो गई थी. साइमंड्स के निधन के बाद क्रिकेट जगत और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर है. बता दें कि इससे पहले इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर शेन वॉर्न का हार्ट अटैक के बाद निधन हो गया था.

न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, क्वींसलैंड पुलिस दुर्घटना की जांच कर रही है, जो टाउन्सविले शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज में हुई थी. डॉक्टरों ने बताया कि एंड्रयू साइमंड्स को जब अस्पताल लाया गया था तो उनकी हालत बेहद नाजुक थी. रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने साइमंड्स को बचाने की काफी कोशिश की गई, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

स्थानीय पुलिस के अनुसार, ‘शुरुआती जानकारी से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर साइमंड्स की कार चल रही थी. सड़क से हटने के बाद कार अनबैलेंस हुई और हादसा हुआ. हालांकि उनकी चोटों के कारण उनका निधन हुआ. फोरेंसिक क्रैश यूनिट हादसे की जांच कर रही है.’

एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के स्थायी सदस्य रह चुके थे. वह रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे. एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा रह चुके हैं. इस टीम के लिए उन्होंने साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में आईपीएल खिताब भी जीता.

46 साल के एंड्रयू साइमंड्स 1998 से 2009 के बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे. साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी 20 मुकाबले खेले थे. टेस्ट में उनके नाम 1462, वनडे में 5088 और टी 20 में 337 रन दर्ज है. तीनों फार्मेट में उन्होंने 165 विकेट चटकाए हैं. उन्हें फील्ड पर अपने आक्रामक अंदाज और शानदार फील्डिंग के लिए जाना जाता था.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments