Saturday, April 20, 2024
होमचुनावनीतीश सरकार सदन में जीता विश्वास मत, बीजेपी के बहिष्कार के बीच...

नीतीश सरकार सदन में जीता विश्वास मत, बीजेपी के बहिष्कार के बीच समर्थन में पड़े 160 वोट

बिहार विधानसभा में बुधवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन की सरकार ने विश्वासमत जीत लिया है. नीतीश के समर्थन में 160 वोट पड़े. सदन की कार्रवाई शुरू होने के बाद विश्वास मत पर चर्चा हुई. जहां उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बहुमत पेश किया. बीजेपी के वॉक आउट के बीच बुधवार को महागठबंधन की सरकार ने सदन में विश्वास मत हासिल कर लिया है. वहीं, विपक्ष में एक भी विधायक ने वोट नहीं किया. संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी ने सदन में मतदान कराने की मांग की. विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने मतदान की बात मानी. इस दौरान पूर्व डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने मतदान कराने का विरोध किया और सदन का बहिष्कार कर बाहर चले गए.

सदन में सीएम नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि विश्वास प्रस्ताव पर काफी चर्चा हो गई है. सभी ने अपनी बात रख दी है. हमको किसी पर ऐतराज नहीं है. पहले चार पार्टी की सरकार थी. एक पार्टी को अपने में मिला लिया. हम तो काम करते रहते थे, तो क्या हो रहा था. हमारी आपको लेकर कोई शिकायत नहीं है, हम आप लोगों को कुछ नहीं कह रहें हैं.

अपने संबोधन के दौरान सीएम नीतीश ने अरसीपी सिंह पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जिसको हमने नीचे से ऊपर बढ़ाया, उसको अपने में मिलाकर क्या किया गया? विधानसभा के चुनाव में क्या किया? डिप्टी सीएम समेत तमाम पुराने मंत्रियों को हटा दिया. सुशील मोदी, प्रेम कुमार, नंदकिशोर, राम नारायण मंडल समेत अन्य नेताओं को बीजेपी शीर्ष ने मंत्री नहीं बनाया. आजकल सिर्फ दिल्ली वालों का होता रहता है. दूसरी ओर, विधानसभा में पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर यादव ने नीतीश कुमार पर हमला बोला और कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के स्वार्थ और महत्वाकांक्षा की वजह से सरकार बदली है.

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को नामांकन होगा. अध्यक्ष के लिए अवध बिहारी चौधरी और रामचंद्र पूर्वे उपाध्यक्ष के लिए नामांकन भरेंगे.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments