Home देश देश को मिलेंगे 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति

देश को मिलेंगे 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति

0
देश को मिलेंगे 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति

 

अंज़रुल बारी

 

निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान कर दिया है. आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होगा और 21 जुलाई को मतगणना. इसके बाद निर्वाचित उम्मीदवार राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. चुनाव आयोग बड़े स्तर पर इसकी तैयारी कर रहा है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति चुनाव के ऐलान के लिए बुलायी गयी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी राज्यों में एक सीनियर ऑब्जर्वर की नियुक्ति की जायेगी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में एक सांसद के वोट का मूल्य 700 होगा. विधायकों के वोट का मूल्य अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा. लेकिन सबकी निगाहें राष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर है. सत्तापक्ष किसे अपना उम्मीदवार बनाती है इसपर कई तरह की अटकले जारी है. उधर विपक्ष का उम्मीदवार कौन होता है इस पर भी सबकी निगाहें टिकी है.

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में 4,809 वोटर करेंगे मतदान. वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन इस्तेमाल किया जायेगा. किसी दूसरे पेन से अगर वोट किया, तो वोट रद्द हो जायेगा. उन्होंने कहा कि वोटिंग के समय 1, 2, 3 लिखकर अपनी पसंद बताना होगा. अगर 1 नहीं लिखेंगे, तो वोट रद्द हो जायेगा.

बता दें कि 24 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इसके पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी होनी है. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन करना होगा. रिटर्निंग ऑफिसर की निगरानी में 21 जुलाई को मतगणना करायी जायेगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए कोई भी पार्टी ह्विप जारी नहीं कर पायेगी. संसद और राज्य विधानसभाओं में होगी वोटिंग. राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार 15 जून से नामांकन कर सकेंगे. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून होगी. 30 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 2 जुलाई तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे.

Previous article ईरानी विदेश मंत्री को NSA डोभाल का भरोसा, पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ बोलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
Next article विश्व रैंकिंग में डीयू, जेएनयू और जेएमआई
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here