Sunday, February 25, 2024
होमताज़ातरीनदिल्ली में जारी है सर्दी का सितम, तापमान लुढ़क कर पहुंचा 1.9...

दिल्ली में जारी है सर्दी का सितम, तापमान लुढ़क कर पहुंचा 1.9 डिग्री, हवा में बढ़ी गलन के बीच सहमे लोग

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ती सर्दी से लोग सहमे हुए हैं. जिसने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है.लढ़कते तापमान से ना सिर्फ बाहर निकले लोग, बल्कि घरों के अंदर रह रहे लोगों को भी राहत नहीं मिल रही है. बिना हीटर और अलाव के लोग कांपते नजर आ रहे हैं. दिल्ली में आज का दिन इस सीज़न का सबसे सर्द दिन के तौर पर रिकॉर्ड किया गया है. राजधानी दिल्ली के सफदर जंग में तापमान लुढ़क कर सबसे कम 1.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

आलम ये है कि कई इलाकों में शिमला से भी कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं देर रात से शुरू हुआ घना कोहरा अब तक बना हुआ है. हालांकि शहर के अंदर विजिबिलिटी ठीक-ठाक है, लेकिन देहात और शहर के बाहरी इलाकों में अभी भी घना कोहरा देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आज सुबह 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक सूर्य की गर्माहट लोगों को राहत देगी, लेकिन शाम 5 बजे से फिर ठंड का अहसास होना शुरू हो जाएगा.

अभी कई इलाकों में कोहरा लगा हुआ है, हालांकि इससे विजिबिलिटी पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ रहा है, लेकिन इसकी वजह से गाड़ियों की रफ्तार थोड़ी कम जरूर हुई है. जिससे कई जगह पर ट्रैफिक का मूवमेंट स्लो नजर आ रहा है. वहीं चल रही शीतलहर से लोगों कपकपा रहे हैं. दिल्ली की सड़कों पर जगह-जगह अलाव नजर आ रहे हैं, जिसके चारों तरफ खड़े लोग, खुद को सर्दी से बचाने की कोशिश के लगे हुए हैं.

धुंध और ठंड भरी सुबह के बीच जब लोग घरों से काम पर बाहर जाने को निकले तो उन्हें हर तरफ कोहरे और ठंड का सामना करना पड़ा. द्वारका, महिपालपुर, एयरपोर्ट, नजफगढ़, छत्तरपुर और बदरपुर जैसे कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है, जिस कारण सड़कों पर दौड़ रही गाड़ियाँ के स्पीड पर ब्रेक जरूर लग गया है.

ठंड की वजह से दिल्ली से आने-जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द/डायवर्ट कर दिया गया है. जबकि कई ट्रेनें घंटों लेट से दिल्ली पहुंच रही है. वहीं मौसम अनुकूल नहीं होने की वजह से दिल्ली से कई उड़ानें भी लंबित हुई हैं, जिनमें डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ान भी शामिल हैं. दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर करीब 20 उड़ानें देरी से चल रही हैं. हालांकि सुबह 6 बजे तक किसी विमान के मार्ग में परिवर्तन की सूचना नहीं थी. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल दिल्ली वालों को इस शीतलहर से राहत मिलती नहीं नजर आ रही है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments