Home ताज़ातरीन दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर के बाद समीर महेंद्र को भी किया गिरफ्तार

दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर के बाद समीर महेंद्र को भी किया गिरफ्तार

0
दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर के बाद समीर महेंद्र को भी किया गिरफ्तार

 

दिल्ली की शराब नीति मामले में केजरीवाल सरकार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल ईडी ने व्यवसायी और इंडो स्प्रिट्स के एमडी समीर मरेंद्रू को भी गिरफ्तार कर लिया है. पिछले दिनों ही हाल समीर के घर और दफ्तर पर छापा पड़ा था. आबकारी घोटाले में ये दूसरी गिरफ्तारी है. इससे पहले मंगलवार को आबकारी नीति मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के करीबी विजय नायर को गिरफ्तार किया था. विजय नायर सीबीआई की एफआईआर में पांच नंबर के आरोपी हैं. वह एक ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी के पूर्व सीईओ हैं. विजय नायर लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. हालांकि उनके पास कोई पद नहीं है. सीबीआई मनीष सिसोदिया और विजय नायर सहित कम से कम 14 अन्य व्यक्तियों की भूमिका की जांच कर रही है.

 

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के निर्देश पर दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद एफआईआर दर्ज हुई थी. इसके बाद दिल्ली सरकार ने आनन – फानन घोषणा कर नई आबकारी नीति को वापस ले लिया था. सीबीआई की एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि सूत्र ने आगे खुलासा किया कि कुछ एल -1 लाइसेंस धारक खुदरा विक्रेताओं को क्रेडिट नोट जारी कर रहे हैं, ताकि सरकारी कर्मचारियों को अनुचित आर्थिक लाभ के रूप में धन को स्थानांतरित करने के इरादे से शुरू किया जा सके. इसके अलावा वो अपने रिकॉर्ड को सही रखने के लिए अपने खातों की किताबों में झूठी प्रविष्टियां दिखा रहे हैं.

 

बता दें कि दिल्ली आबकारी मामले में सितंबर के पहले सप्ताह तक सीबीआई ने पांच लोगों से एक बार पूछताछ की थी. यह पांच लोग सनी मरवाहा, अमनदीप ढाल, अमित अरोड़ा, समीर महेंद्रू और अरुण रामचन्द्रा पिल्लई हैं. इन सभी से एक बार सीबीआई हेडक्वार्टर में पूछताछ की गई थी. विजय नायर और दिनेश अरोड़ा विदेश में थे इसलिए उनसे पूछताछ नहीं हुई. जिसके बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई ने छापा मारकर लंबी पूछताछ भी की थी. आबकारी नीति से जुड़ी सीबीआई की एफआईआर में नायर, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और 13 अन्य लोगों के नाम शामिल हैं.

Previous article ईरान में हिरासत में लड़की की मौत पर विरोध जारी, अब तक 76 लोगों की मौत, 900 घायल
Next article राजनीतिक बयानबाज़ी के बीच आज पटना में आयोजित इन्वेस्टर समिट पर सबकी निगाहें 
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here