Sunday, February 25, 2024
होमताज़ातरीनजापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, भारत में एक दिन...

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, भारत में एक दिन का राष्‍ट्री शोक.

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का अस्पताल में निधन हो गया. दरअसल शिंजो आबे जापान की नारा सिटी में एक चुनावी सभा में भाषण दे रहे थे. इसी दौरान वह गोली लगने के बाद गिर गए थे. बाद में इसकी पुष्टि हो गई कि उन्हें गोली मारी गई थी. ये हमला शुक्रवार को सुबह भारतीय समय के अनुसार 8 बजे हुआ. जापान के प्रधानमंत्री फोमियो किशिदा ने शिंजो आबे के निधन की पुष्टि की. पीछे से आए हमलावर ने उनके सीने में दो गोलियां मारी थी. गोली मारने वाले 41 साला व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है.

इधर पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे की मौत पर ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. शिंजो आबे के साथ मेरा जुड़ाव कई साल पुराना है. मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही. अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी.”

पीएम मोदी ने ट्वीट कर एक दिन के राष्ट्रीय शोक का भी ऐलान किया. उन्होंने ट्वीट कर बताया, “पूर्व प्रधानमंत्री आबे शिंजो के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा.”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए पीडि़त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा “जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन से गहरा दुख हुआ. भारत और जापान के बीच सामरिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका सराहनीय रही. वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक स्थायी विरासत छोड़ गए हैं. उनके परिवार और जापान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.” भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह ने शिंजो आबे के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “अपने मित्र तथा जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे पर हमले की खबर से गहरा धक्का लगा. मैं आबे और उनके परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं.”

 

बता दें कि शिंजो आबे को गोली मारने के आरोप में नारा शहर के रहने वाले एक 41 वर्षीय व्यक्ति तेत्सुया यामागामी को गिरफ्तार किया गया है. जापान अधिकारियों के मुताबिक पुलिस ने मौके से एक बंदूक भी जब्त की है, जिसे संदिग्ध व्यक्ति पकड़े हुए था. अधिकारियों का कहना है कि उसके घर से विस्फोटक सामग्री मिली है. जापानी अधिकारियों के मुताबिक 41 वर्षीय संदिग्ध यामागामी तेत्सुया, समुद्री आत्मरक्षा बल का पूर्व सदस्य है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments