Sunday, September 24, 2023
होमताज़ातरीनक्या प्रियंका गांधी लड़ेंगी अध्यक्ष का चुनाव ? जी 23 नेताओं में...

क्या प्रियंका गांधी लड़ेंगी अध्यक्ष का चुनाव ? जी 23 नेताओं में भी हलचल

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने अध्यक्ष पद के चुनाव से अब दूरी बना ली है. गुरुवार को सोनिया से मुलाकात के बाद उन्होंने यह फैसला किया है. इधर, शुक्रवार को केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह नामांकन दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं. 30 सितंबर, नामांकन की अंतिम तारीख है. लेकिन इसी बीच एक नया खेल सामने आता दिख रहा है. इस खेल में कई नामो की चर्चा जारी है. एक नया नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का भी सामने आ रहा है. प्रियंका की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा जा रहा है कि प्रियंका भी चुनाव लड़ सकती है. हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया गुरुवार को प्रियंका के आवास पर पहुंची थीं. खबर है कि प्रियंका वहां करीब एक घंटे तक रहीं. रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी हलको में भी प्रियंका पर चुनाव लड़ने के लिए पड़ रहे दवाब पर चर्चाएं हैं. खास बात है कि राजस्थान का सियासी घटनाक्रम हो या कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए उम्मीदवार की तलाश, पार्टी महासचिव इन मामलों से फिलहाल दूर नजर आ रही हैं.
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार पार्टी की कमान संभालने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं. खबरें हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेताओं के कहने के बाद भी उन्होंने चुनाव में उतरने से इनकार कर दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया था कि राहुल पार्टी के शीर्ष पद को किसी गैर-गांधी को सौंपना चाहते हैं और इसलिए वह प्रियंका गांधी को भी नामांकन नहीं करने दे रहे हैं.
बुधवार को ही कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने प्रियंका गांधी वाड्रा से पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने की अपील की थी. उन्होंने तर्क दिया था कि वह वाड्रा परिवार की बहू हैं और इसके चलते वह गांधी परिवार की सीधे तौर पर सदस्य नहीं हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जैसा कि राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस के अध्यक्ष बनने से इनकार कर रहे हैं, तो मेरे विचार से प्रियंका गांधी सबसे बेहतर उम्मीदवार हैं. वाड्रा परिवार की बहु होने के चलते, वह अब भारतीय परंपरा के अनुसार गांधी परिवार की सदस्य नहीं हैं.’
उधर, गुरुवार शाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा के आवास पर नेताओं की बैठक हुई. एएनआई के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर बन रही स्थिति पर चर्चा की और ये नेता दोबारा फिर मीटिंग करेंगे. संभावनाएं जताई जा रही हैं कि समूह से कोई नेता शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकता है. इस बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल थे.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments