Friday, April 19, 2024
होमताज़ातरीनक्या आप जानते हैं कि एलेक्ट्रोल बांड्स से सबसे ज्यादा कमाई बीजेपी...

क्या आप जानते हैं कि एलेक्ट्रोल बांड्स से सबसे ज्यादा कमाई बीजेपी को हो रही है !

एलेक्ट्रोल बांड्स की कहानी भी अजीब है. चुनाव के दौरान चुनावी चंदे में भ्रष्टाचार नहीं हो, इसके लिए एलेक्ट्रोल बांड्स की शुरुआत की गई. लेकिन यह बांड्स भी अपने आप में एक धोखा ही साबित हो रहा है. अधिकतर बांड्स कंपनियां गुमनाम तरीके से एकतरफा दान करती नजर आ रही है. बीजेपी के खाते में सबसे ज्यादा दान आ रहा है. जबकि बाकी पार्टियां रुदाली ही करती है.

चुनाव आयोग ने अभी जो जानकारी दी है. उसके मुताबिक बीजेपी को साल 2018 और 2022 में ख़रीदे गए सभी इलेक्टोरल बॉन्ड्स में से आधे से ज्यादा प्राप्त हुए. आयोग के मुताबिक बीजेपी को कुल 9208 करोड़ रुपये में से 5270 करोड़ रुपये मिले हैं. 2022 तक बेचे गए कुल एलेक्ट्रोल बांड्स में से करीब 57 फीसदी हिस्सा बीजेपी को मिला है.

उधर कांग्रेस को 964 करोड़ रुपये बांड्स से मिले. कह सकते हैं कि कुल बांड्स का दस फीसदी कांग्रेस को मिला है. टीएमसी को 767 करोड़ मिले हैं. यानी कुल बांड्स का 8 फीसदी. साफ़ है कि इस तरह के बांड्स का सबसे ज्यादा लाभ बीजेपी को मिल रहा है. जबकि अन्य पार्टियां इससे विलग हो होती जा रही है. आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी को साल 2022 के अंत तक 1033 करोड़ रुपये, 2238 करोड़ रुपये, 2020 में 2555 करोड़ रुपये और 2019 में 1450 करोड़ रुपये मिले हैं.

वहीं कांग्रेस की बात की जाए तो आंकड़े बताते हैं कि 2022 जहां कांग्रेस पार्टी को 253 करोड़ रुपये मिले, वही 2021 – 20 में क्रमशः दस करोड़ और 317 करोड़ मिले हैं. और 2019 में कांग्रेस को एलेक्ट्रोल बांड्स से 383 करोड़ की प्राप्ति हुई है.

वहीं ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को वित्तीय वर्ष मार्च 2022 में 528 करोड़ रुपये, 2021 में 42 करोड़ रुपये, 2020 में 100 करोड़ रुपये और 2019 में 97 करोड़ रुपये मिले.

बता दे कि इलेक्ट्रो बांड्स के जरिये राजनीतिक दल को गुमनाम चंदे की सहूलियत दी गई है. हालांकि इस तरह के बांड्स की आलोचना भी की जा रही है. आलोचक मानते हैं कि इस तरह का खेल सत्ता और भ्रष्टाचार के संभावित दुरूपयोग को जन्म देते हैं. इसके अलावा इस तरह के बांड्स का उपयोग मनी लॉन्डरिंग में भी किया जा रहा है. इस पर भी कई सवाल उठते रहे हैं. आलोचक यह भी मानते हैं कि इस तरह के बांड्स से पारदर्शिता कम होती है और जो धनि दानदाता है, उसे लाभ पहुंचाने का खेल चलता है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments