Thursday, March 28, 2024
होमचुनावएमसीडी चुनाव : 250 वार्डों के लिए आज त्रिकोणीय मुकाबला, 1349 उम्मीदवारों...

एमसीडी चुनाव : 250 वार्डों के लिए आज त्रिकोणीय मुकाबला, 1349 उम्मीदवारों की किस्मत दाव पर

एमसीडी के सभी 250 वार्ड के लिए सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हो गया. शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली के सभी 250 वार्डों में करीब 50 फीसदी मतदान हुआ. कई मतदान केंद्रों पर 5:30 बजे से पहले पहुंचे मतदाताओं का मतदान पूरा होने तक जारी रहा. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी दल्लूपुरा स्थित एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पहुंचे थे, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम न होने से वो मतदान नहीं कर सके. इस बीच राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को मतदाता सूची से उनका नाम हटाने के संबंध में पत्र लिखा है.

यह चुनाव बीजेपी, ‘आप’ और कांग्रेस के बीच मुकाबला वाला बना हुआ है. बीजेपी करीब दो दशक से एमसीडी पर काबिज रही है. लेकिन इस बार बीजेपी को कड़ी चुनती ‘आप’ और कांग्रेस दे रही है. बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं. इसके अलावा कई और दलों के उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चुनाव में दिल्ली के करीब एक करोड़ पैंतालीस लाख मतदाता रहे हैं. अब मतगणना सात दिसंबर को होगी. बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर है.

परिसीसन की कवायद और उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एकीकृत नगर निगम बनाने के बाद यह पहला चुनाव है. एकीकृत नगर निगम 22 मई से अस्तित्व में आया है. रविवार को होने वाला मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से तीन दिन बाद और दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले हो रहा है.

नगर निगम को 1958 में स्थापित किया गया था. 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान इसे तीन हिस्सों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में बांट दिया गया था. हालांकि, इस साल फिर से तीनों को एकीकृत कर दिया गया था. राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव द्वारा चार नवंबर को एमसीडी चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही दिल्ली में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई थी.

‘आप’ और बीजेपी दोनों ने विश्वास जताया है कि वो चुनावों में विजयी होंगे, जबकि कांग्रेस खोया हुआ अपना जनाधार हासिल करने की कोशिश कर रही है. बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा, पीएम मोदी जी के प्रभाव पर वोट मिलेंगे. मंगल ग्रह पर भी उनके पोस्टर लगे हैं. चुनाव से पहले दिल्ली में ‘आप’ और बीजेपी के बड़े नेताओं ने प्रचार किया और गलियों में घूम कर अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए वोट मांगा.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments