Home खेल ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में जड़े 7 छक्के और दोहरा शतक भी। बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में जड़े 7 छक्के और दोहरा शतक भी। बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

0
ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में जड़े 7 छक्के और दोहरा शतक भी। बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके और महाराष्ट्र की टीम की कप्तानी कर रहे सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के क्वार्टरफाइनल मैच में तूफानी बल्लेबाजी कर विपक्षी टीम के होश उड़ा दिए।

गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश की खतरनाक गेंदबाजी लाइनअप के सामने इस मैच में एक ही ओवर में 7 छक्के भी लगाए और दोहरा शतक जड़ा। इस तरह दो वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने एक ही मैच में अपने नाम कर लिए। दाएं हाथ के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 159 गेंदों में 220 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 10 चौके और 16 छक्के शामिल थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 138.36 का था। उन्होंने 9 छक्के आखिरी के दो ओवरों में जड़े। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये रही कि उन्होंने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़े। ये ओवर पारी का 49वां ओवर था, जिसमें शिवा सिंह ने 7 छक्कों समेत कुल 43 रन लुटाए, क्योंकि एक गेंद नो बॉल थी, उस पर भी ऋतुराज गायकवाड़ ने छक्का जड़ा था।

https://www.bcci.tv/videos/5558163/vijay-hazare-trophy-2022-ruturaj-gaikwads-record-breaking-double-century?tagNames=2022

आपकी जानकारी के लिए बता दें, प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में इतने रन बनाए हैं और इतने छक्के जड़े हैं। अभी तक सबसे ज्यादा कोई भी बल्लेबाज इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, इससे पहले भी लिस्ट ए क्रिकेट में 43 रन एक ओवर में पड़े हैं, लेकिन उसमें दो नो बॉल शामिल रही थीं। यहां तक कि दो अलग-अलग बल्लेबाजों ने उस ओवर में इतने रन जोड़े थे, लेकिन गायकवाड़ ने ये काम अकेले कर दिखाया है।

ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में सिर्फ दो ही मैच विजय हजारे ट्रॉफी के अब तक खेले थे। एक मैच में उन्होंने शतक (नाबाद 124) जड़ा था और एक मैच में 40 रन की पारी खेली थी। वहीं, अब अहम मैच में उन्होंने दोहरा शतक जड़कर टीम को मजबूती प्रदान की, क्योंकि यूपी के खिलाफ दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे और रन गति भी धीमी थी। उन्होंने आखिरी के कुछ ओवरों में तेज गति से बल्लेबाजी की और टीम को 330 तक पहुंचाया। अगर ये मुकाबला महाराष्ट्र की टीम जीतेगी तो सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा।

बता दें कि पिछले साल भी ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला जमकर चला था। इसी टूर्नामेंट की 5 में से 4 पारियों में उन्होंने शतक जड़े थे। वहीं, इस साल 3 में से दो पारियों में शतक जड़ा है, यहां तक कि इस मैच की बात करें तो उन्होंने पहला शतक 109 गेंदों में पूरा किया था और अगले 120 रन उन्होंने महज 50 गेंदों में बना डाले। यहां तक कि लिस्ट ए क्रिकेट में भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा 16 छक्के जड़ने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी उन्होंने की है।

Previous article केरल में अडानी पोर्ट का हिंसक विरोध, 36 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल
Next article यूएई के राजदूत डॉ.अब्दुल नासर अल शआली ने राष्ट्रपति मुर्मू से की मुलाकात, रिश्तों की मजबूती और व्यापारिक साझेदारी पर हुई बात
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here