Home बिजनेस/ एजुकेशन आने वाले दिनों में सोना, चांदी की और गिर सकती हैं कीमतें

आने वाले दिनों में सोना, चांदी की और गिर सकती हैं कीमतें

0
आने वाले दिनों में सोना, चांदी की और गिर सकती हैं कीमतें

सोना-चांदी के दाम में गिरावट आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, सर्राफा बाजार में सोना 239 रुपए सस्ता होकर 51,653 रुपए पर आ गया है। वायदा बाजार की बात करें तो MCX पर दोपहर 1 बजे सोना 406 रुपए की गिरावट के साथ 51,470 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट भाव (रुपए/10 ग्राम)
24 51,653
23 51,446
22 47,314
18 38,740
68 हजार के नीचे आई चांदी
अगर चांदी की बात करें तो सर्राफा बाजार में ये 909 रुपए सस्ती होकर 67,782 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। MCX पर दोपहर 1 बजे ये 657 रुपए की गिरावट के साथ 68,179 रुपए पर ट्रेड कर रही थी।

अगस्त 2020 में 56 हजार के पार पहुंच गया था सोना
सोना अभी अपने रिकॉर्ड हाई से काफी सस्ता चल रहा है। पिछले साल अगस्त में इसकी कीमत 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई थी। यह एक रिकॉर्ड था। अभी ये 51,653 रुपए पर है। यानी ये अपने रिकॉर्ड हाई से 4,547 रुपए प्रति 10 ग्राम कम में मिल रहा है।

सोने में क्यों आ रही गिरावट?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आ सकती है। रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचना चाहता है। अगर यह सोना बाजार में आता है तो इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है।

Previous article अमेरिका, इज़रायल और अरब देशों का सम्मेलन, ईरान के विरुद्ध एकजुटता और सहयोग पर सहमति.
Next article चीन में कोरोना के मामले बढ़े, सख़्त लॉकडाउन लागू
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here