Saturday, April 20, 2024
होमदेशअब हार्दिक पटेल पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप, हार्दिक ने साधी चुप्पी 

अब हार्दिक पटेल पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप, हार्दिक ने साधी चुप्पी 

 

अखिलेश अखिल

 

कौन ईमानदार है और कौन बेईमान इसका फैसला कौन करे ! गुजरात कांग्रेस के युवा नेता हार्दिक पटेल ने पार्टी छोड़ी और पार्टी को लपेटे में लेते हुए सोनिया, राहुल पर कई आरोप लगाए. देश ने हार्दिक को सुना और कांग्रेस के भीतर चल रही राजनीति को भी देखा. लेकिन कांग्रेस पर आरोप लगाने वाले हार्दिक पटेल अब खुद ही घेरे में आ गए हैं. उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. आरोप लगाने वाला कोई और नहीं. उनके ही कभी मित्र और सहयोगी रहे भावेश सोमानी ने हार्दिक पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाकर सनसनी फैला दी है.

सोमानी ने हार्दिक पटेल पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि हार्दिक ने 2017 में गरियाधर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव के लिए टिकट देने के लिए 23 लाख रुपये की रिश्वत ली थी. सोमानी ने कहा, “10 लाख रुपये उनके पिता भरतभाई को उनके अहमदाबाद के फ्लैट में दिए गए और बाकी का भुगतान अंगदिया सर्विसेज के माध्यम से दो किस्तों में किया गया.” वहीं हार्दिक पटेल इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं.

गुजरात के भीतर हार्दिक को लेकर कई तरह के खेल चल रहे हैं. सोमानी ने जहां हार्दिक को भ्रष्टाचार के मामले में घेरा है अब हार्दिक की एक सहयोगी बंदना पटेल ने हार्दिक के समर्थन में खड़ा होकर भावेश के खिलाफ आंदोलन चलने की बात कही है. बंदना ने पाटीदार समाज से कहा है कि हार्दिक के खिलाफ जो भी हो रहा है वह सच नहीं है और पाटीदार समाज को हार्दिक के साथ रहने की जरूरत है.

उधर, भावनगर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह गोहिल ने कहा, “इन आरोपों को निराधार नहीं कहा जा सकता है.”गोहिल ने कहा, “मैं जानता हूं कि भावेश सोमानी भावनगर में हार्दिक पटेल के भरोसेमंद और विश्वासपात्र में से एक रहे हैं. मैंने उनके बारे में सुना है कि उन्होंने चुनाव के लिए भावनगर जिले में हार्दिक की जनसभा आयोजित करने के लिए पैसे की मांग की थी. गरियाधर कांग्रेस उम्मीदवार परेश खेनी पार्टी कार्यकर्ता होने के साथ-साथ पास कार्यकर्ता भी हैं.”

मेहसाणा जिले के उनावा के पास संगठन के कार्यकर्ता धनजी पाटीदार का कहना है कि लोग तो सवाल करेंगे ही और ऐसे आरोप भी लगाएंगे. उन्होंने कहा, “हार्दिक पटेल पास आंदोलन का नेतृत्व करने से पहले और बाद में अपने परिवार की वार्षिक आय का खुलासा क्यों नहीं कर रहे हैं. उनकी आय का स्रोत क्या है? क्या वह कहीं नौकरी करते हैं? क्या उनका किसी उद्योग में निवेश है? वह अपने खर्चे को कैसे पूरा कर रहे हैं और एक शानदार जीवन बिता रहे हैं?”

हार्दिक पटेल के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर पास संयोजक और अब बीजेपी नेता वरुण पटेल ने कहा, “एक बार जब कोई पाटीदार नेता राजनीति में शामिल हो जाता है, तो ऐसे आरोप सामने आते रहेंगे. “उन्होंने आगे कहा, “इसे निराधार या सच कहना मुश्किल है, लेकिन एक बात पक्की है, जहां धुंआ है, वहां आग तो होगी ही.”

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments