Friday, March 31, 2023
होमटेक्नोलॉजीअप्रैल में BMW, टोयोटा, मर्सिडीज,ऑडी की कारें हो जाएंगी महंगी

अप्रैल में BMW, टोयोटा, मर्सिडीज,ऑडी की कारें हो जाएंगी महंगी

1 अप्रैल, 2022 से एक बार फिर कार खरीदना महंगा होने वाला है। BMW, टोयोटा, मर्सिडीज-बेंज और ऑडी जैसी कंपनियों अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने वाली हैं। इन सभी कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से उनके ऊपर बोझ बढ़ रहा है। इसी वजह से उन्हें कारों की कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं। कई ऑटोमोबाइल कंपनियां ने इसी साल जनवरी में इनपुट कॉस्ट की वजह से कीमतें बढ़ाई थीं।

1. BMW की कारें 3.5% तक महंगी होंगी
BMW ने बताया कि वो अपनी कारों की एक्स-शोरूम की कीमत पर 3.5% का इजाफा करेगी। कीमत बढ़ाने के पीछे मटेरियल और लॉजिस्टिक कॉस्ट, मौजूदा जियो-पॉलिटिकल सिचुएशन और एक्सचेंज रेट्स का महंगा होना है। भारत में अभी BMW इंडिया की 2-सीरीज ग्रैन कूपे, 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन सीरीज, 5 सीरीज, X1, X3 और अन्य शामिल हैं।

2. टोयोटा की कारें 4% महंगी होंगी
कंपनी अपनी कारों की एक्स-शोरूम कीमत में 4% तक की बढ़ोतरी करने वाली है। जनवरी के बाद ये दूसरा मौका होगा जब कंपनी अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करेगी। भारत में टोयोटा की लाइन-अप में नई ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर, इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर, कैमरी और वेलफायर जैसी लग्जरी MPV शामिल हैं।

3. मर्सिडीज-बेंज की कारें 3% महंगी होगीं
लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज-बेंज की 1 अप्रैल से अपनी कारों को 3% महंगा करने वाली है। जनवरी 2022 में कंपनी ने अपनी कुछ सिलेक्टेड मॉडल को 2% तक महंगा किया था। भारत में मर्सिडीज-बेंज की लाइन-अप में ए-क्लास लिमोसिन, ई-क्लास, CLS, एस-क्लास, GLC, GLE और GLS जैसी कार शामिल हैं।

4. ऑडी की कारें 3% महंगी होंगी
महंगे इनपुट कॉस्ट का असर ऑडी की कारों पर भी होने वाला है। कंपनी अपनी कारों को 3% महंगा करेगी। जनवरी 2022 में भी कंपनी ने कारों की कीमतें 3% तक बढ़ाई थीं। भारत में ऑडी की लाइन-अप में A4, A6, A8, Q5, ई-टॉर्न जैसे मॉडल शामिल हैं।

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments