Sunday, September 8, 2024
होमविदेशभूकंप से दहला अफगानिस्तान, 300 से अधिक की मौत, संकड़ों घायल, चारों...

भूकंप से दहला अफगानिस्तान, 300 से अधिक की मौत, संकड़ों घायल, चारों ओर तबाही ही तबाही

 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के दक्षिण में स्थित खोस्त शहर के पास का इलाका बुधवार तड़के हिल गया.

अफगानिस्तान की आधिकारिक समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसमें कम से कम 300 लोग मारे गए हैं.

 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र स्थानीय समयानुसार बुधवार की सुबह राजधानी काबुल के दक्षिण में खोस्त शहर के पास था.

अफगानिस्तान की बख्तर समाचार एजेंसी ने बुधवार सुबह कहा कि पक्तिका प्रांत के बरमाला, जिरुक, नाका और गयान जिलों में कम से कम 300 लोग मारे गए और 500 अन्य घायल हो गए. बचाव दल को प्रभावित इलाकों में हेलिकॉप्टर से भेजा जा रहा है.

 

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) की वेबसाइट पर पोस्ट करने वाले एक निवासी के अनुसार, 200 किमी दूर काबुल में “तेज़ और लंबे झटके” महसूस किए गए

 

अफ़ग़ान मीडिया और सोशल मीडिया पर तस्वीरों में घरों के मलबे में तब्दील दिखाई दे रहे हैं.

तालिबान प्रशासन के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि पूर्वी प्रांतों खोस्त और नंगरहार में भी मौतों की खबरें मिली है. स्थानीय अधिकारियों को डर है कि अगर केंद्र सरकार ने आपातकालीन मदद नहीं दी तो मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

“तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्विटर पर लिखा, “एक भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के चार जिलों को हिला दिया है, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए.” “हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए तुरंत क्षेत्र में टीमें भेजें.”

 

पड़ोसी देश पाकिस्तान में मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई है. भूकंप के झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और पूर्वी पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में भी महसूस किए गए. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने यह भी कहा कि भूकंप के केंद्र के पूर्व में पाकिस्तान में झटके महसूस किए गए.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments