Friday, April 19, 2024
होमखेलरोहित की तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से...

रोहित की तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

 

नागपुर में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है. मंगलवार को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों चार विकेट से हार का मुंह देखने वाली टीम इंडिया ने आज दूसरे टी-20 मुकाबले में कंगारुओं को छह विकेट से हरा दिया. जीत के लिए 8 ओवरों में मिले 91 रनों का पीछा करते हुए भारत की जीत का आधार एक छोर पर नाबाद रहे कप्तान रोहित शर्मा, जिन्होंने 24 गेंदें खेल कर 46 रनों की तूफानी पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए. आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए छह रन बनाने थे और डेनियल सैम्स की पहली ही स्लोअर-वन पर कार्तिक ने छक्का और दूसरी पर पुल से चौका जड़कर शुरुआती दो गेंदों पर ही मैच खत्म कर दिया.

 

इससे पहले भारत ने दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. यह मुकाबला आठ ओवर का था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ ओवर में पांच विकेट पर 90 रन बनाए. मैथ्यू वेड ने 20 गेंदों में 43 रन की नाबाद पारी खेली. वहीं, एरॉन फिंच ने 15 गेंदों में 31 रन बनाए. अक्षर पटेल ने दो विकेट झटके.

 

जवाब में भारत ने 7.2 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. दिनेश कार्तिक ने आठवें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर मैच फिनिश कर दि या. कार्तिक दो गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद रहे. केएल राहुल 10 रन, विराट कोहली 11 रन बना सके. वहीं, सूर्यकुमार यादव खाता भी नहीं खोल सके. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जैम्पा ने तीन विकेट झटके. भारतीय टीम में आज 2 बदलाव किए गए थे. उमेश यादव की जगह जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया था. इसी तरह से ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए थे.

 

25 सितंबर को हैदराबाद में तीन मैचों की टी-20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला जाना है. मैदान गीला होने की वजह से टॉस में दो घंटे 45 मिनट की देरी हुई. और इस मैच को आठ-आठ ओवर का कर दिया गया था. पावरप्ले दो ओवर का था और एक गेंदबाज को सिर्फ दो ओवर ही फेंकने थे.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments