Thursday, April 18, 2024
होमताज़ातरीनभारत, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप के तेज़ झटके, 11 लोगों की...

भारत, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप के तेज़ झटके, 11 लोगों की मौत 150 से अधिक घायल

भारत, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान में रविवार को भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए. यह झटके दिल्ली से सटे एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भी महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है. इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र रहा है.

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भूकंप से घरों में दराडें पड़ गईं. खैबर पख्तूनख्वा डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने पुष्टि की है कि केपी प्रांत में 9 जबकि अफगानिस्तान में भी 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि अलग घटनाओं में पाकिस्तान में 150 लोग घायल हो गए. यहां भूकंप की तीव्रता 6.8 जबकि गहराई 180 किमी. मांपी गई है. भूकंप के यह झटके भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और किर्गिस्तान में भी महसूस किए गए, जहां 7.7 की तीव्रता महसूस की गई.

इधर उत्तर भारत में दिल्ली, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के तेज़ झटके शिद्दत से महसूस किए गए. भूकंप के झटकों से घबराकर लोग घरों और दफ्तरों से बाहर आ कर खुले क्षेत्रो में निकल आए थे.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने बताया कि भूकंप की प्राइमरी रिपोर्ट बताती है कि हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 रिक्टर स्केल का भूकंप मापा गया है. पाकिस्तानी मौसम विज्ञान विभाग ने भी भूकंप की पुष्टि की है. पाकिस्तानी मौसम विभाग ने बताया है कि भूकंप की तीव्रता 6.8 थी.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments