Thursday, March 28, 2024
होमताज़ातरीनदो मामले में सीएम हेमंत सोरेन की बढ़ सकती है मुश्किलें

दो मामले में सीएम हेमंत सोरेन की बढ़ सकती है मुश्किलें

अखिलेश अखिल

राजनीतिक में खेल कब किसको भारी पर जाए, यह कोई नहीं जानता. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इन दिनों कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं और माना जा रहा है कि आने वाले समय में उनकी परेशानी और बढ़ने वाली है. पत्थर खनन का लीज लेने के मामले में सीएम हेमंत सोरेन को 10 मई तक चुनाव आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखना है. इधर चुनाव आयोग के दिल्ली सूत्रों के अनुसार भ्रष्टाचार के ही दो अन्य मामलों में भी हेमंत को नोटिस भेजने की तैयारी हो रही है. सीएम हेमंत पर पद का दुरुपयोग करते हुए भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. विपक्ष हेमंत को घेरने की तैयारी में है.
माइंस प्रकरण पर सीएम की शिकायत करने वाले पूर्व सीएम रघुवर दास ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाये है़ं. बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी सहित पार्टी के दूसरे नेताओं ने भी अलग-अलग मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगाये हैं, इधर मुख्यमंत्री सचिवालय को चुनाव आयोग ने विशेष दूत के माध्यम से नोटिस रिसीव करा दिया है़. इसके बाद सरकार भी जवाब देने की तैयारी में जुटी हुई है.
सीएम दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंधवी और कपिल सिब्बल से राय ले चुके हैं. सीएम को चुनाव आयोग ने जवाब देने के लिए 10 मई तक का समय दिया है, लेकिन टाइम पीटिशन भी देने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि झामुमो सीएम हेमंत सोरेन द्वारा अपनी माता के इलाज में व्यस्त रहने की बात और विधि विशेषज्ञों से राय लेने की बात कहकर चुनाव आयोग से अतिरिक्त समय मांग सकता है. सीएम फिलहाल हैदराबाद में हैं और उनके लौटने के बाद आगे की कार्रवाई होगी. इधर झामुमो के वरिष्ठ नेता सुप्रियो भट्टाचार्य दिल्ली रवाना हो गये है़ं वह इस मामले में विधि-विशेषज्ञों से राय ले रहे हैं.
चुनाव आयोग ने दो मई को बीजेपी को भी पत्र भेजकर सीएम के खिलाफ की गयी शिकायत के आलोक में तथ्य देने को कहा है़ इसे लेकर भी बीजेपी विधि-विशेषज्ञों से बात कर रही है. पार्टी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत हुई है. प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश तीन मई की शाम दिल्ली रवाना हो गए. वह वहां पार्टी के आला नेताओं से मुलाकात करेंगे. विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी भी दिल्ली जा सकते हैं. चुनाव आयोग से मिले पत्र के बाद बीजेपी भी कानूनी सलाह ले रही है. राजभवन को पार्टी नेता रघुवर दास ने जो शिकायत पत्र दिये थे, उससे जुड़े दस्तावेज भेजे जायेंगे.
झामुमो नेता सुप्रियो भटाचार्य कहते हैं कि सीएम के खनन लीज मामले में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिये गये नोटिस को लेकर विधि विशेषज्ञों से संपर्क साधा है. निर्वाचन आयोग के नोटिस का जवाब दिया जायेगा. विधि विशेषज्ञों से राय ली जा रही है. जरूरत पड़ी तो पार्टी न्यायालय की शरण में भी जायेगी. पार्टी की नजर हर राजनीतिक गतिविधि पर है. फिलहाल गठबंधन सरकार पर कोई संकट नहीं है. फिर भी पार्टी हर परिस्थिति में मुकाबले को लेकर तैयार है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments