Saturday, April 20, 2024
होमचुनावगुजरात चुनाव : पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान, दांव पर...

गुजरात चुनाव : पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान, दांव पर लगी है कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा 

गुजरात चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 89 सीटों पर मतदान की पूरी तैयारी कर ली गई है. 19 जिलों की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर कल मतदान होना है. ये मतदान सौराष्ट्र इलाके के 54 और दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर कल वोटिंग होगी. दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होने हैं. कल के मतदान में कई उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है.

गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. चुनाव के पहले चरण में कुल 2,39,76,760 मतदाता मतदान करेंगे. सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. 50% मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे.

पहले चरण में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी भी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के ‘नायक’ कांतिलाल अमृतिया, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा और गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और अन्य बीजेपी नेताओं ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन के लिए कई रैलियां की. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया है और कई वादे किए. कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेता प्रमुख प्रचारकों में से रहे हैं.

पहले चरण में किस्मत आजमा रहे 788 उम्मीदवारों में से 167 उम्मीदवार दागी हैं. यह कुल उम्मीदवारों का 21 फीसदी है. इनमें से 13 फीसदी उम्मदीवारों के खिलाफ सीरियस क्राइम चार्ज हैं. पहले चरण में चुनाव लड़ रहे आप के 88 उम्मदीवारों में से 36 फीसदी (32 उम्मीदवार) के खिलाफ आपराधिक मुकदमें हैं. पहले चरण में कांग्रेस के 31 उम्मीदवारों और बीजेपी के 14 उम्मीदवारों के खिलाफ क्राइम से जुड़े मामले हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 14 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, इनमें से 4 के खिलाफ आपराधिक मामले है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments