Friday, March 29, 2024
होमताज़ातरीनकेंद्र के निशाने पर हेमंत सरकार, राज्यपाल ने की पीएम मोदी और...

केंद्र के निशाने पर हेमंत सरकार, राज्यपाल ने की पीएम मोदी और शाह से मुलाकात

अखिलेश अखिल

भ्रष्टाचार और कई मामले में घिरी झारखंड की हेमंत सरकार को लेकर सूबे के राज्यपाल रमेश बैस की पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह से मुलाकात के बाद झारखंड की राजनीति गरमाती जा रही है. कल बुधवार को राज्यपाल की पीएम मोदी और शाह से करीब आधे घंटे तक अलग अलग मुलाकात के बाद, कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक़ राज्यपाल बैस ने बीजेपी के पूर्व सीएम रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, बाबूलाल मरांडी और अन्य द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर गलत ढंग से खनिज लीज खरीद मामले की लिखित शिकायत की जानकारी दी. साथ ही झारखंड उच्च न्यायालय में भी इस मामले में चल रही सुनवाई से अवगत कराया.
राज्यपाल ने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को बताया कि खनिज लीज मामले में मिली शिकायत के आधार पर संविधान की धारा 192 (2) के तहत केंद्रीय चुनाव आयोग से मंतव्य मांगा गया है. चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव से हेमंत सोरेन और उनके विधायक भाई बसंत सोरेन के संबंध में जानकारी मांगी है. हालांकि मुख्य सचिव ने चुनाव आयोग को जानकारी भेज दी है. प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने इसे गंभीरता से लिया है.
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, झारखंड में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और बसंत सोरेन की शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंची है़, दोनों ही नेताओं को लेकर आयोग ने सरकार से जवाब मांगा है़ सरकार के मुख्य सचिव ने इससे संबंधित दस्तावेज भी भेज दिये है़ं. अब चुनाव आयोग को अपना मंतव्य देना है़ राजभवन को अब चुनाव आयोग के मंतव्य की प्रतीक्षा है़ इसके बाद राजभवन आगे की कार्रवाई करेगा. संभावना व्यक्त की जा रही है कि एक सप्ताह के अंदर चुनाव आयोग का मंतव्य आ जायेगा.
पूर्व सीएम रघुवर दास ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर पत्थर खनन का लीज लेने का मामला उठाया था. अब यह मामला तूल पकड़ चुका है. राज्यपाल से रघुवरदास ने लिखित शिकायत की थी. इस शिकायत को राज्यपाल ने चुनाव आयोग को भेज दिया. रघुवरदास ने मुख्यमंत्री पर ऑफिस ऑफ प्रोफिट का मामला चलाने का आग्रह किया था. पद के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए जनप्रतिनिधि कानून के तहत 9ए के तहत सदस्यता समाप्त करने की मांग की थी. राज्यपाल द्वारा शिकायत पत्र भेजे जाने के बाद झारखंड की राजनीति में भूचाल आ गया है.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के परिजन व करीबियों द्वारा शेल कंपनियों में बड़े पैमाने पर निवेश का मामला हाइकोर्ट पहुंचा है. इस मामले में पिछले दिनों सुनवाई हुई थी. इसमें हाइकोर्ट ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को प्रतिवादी बनाया था और नोटिस जारी किया था. इस मामले में दो सप्ताह के बाद सुनवाई होगी. मंत्री मिथिलेश ठाकुर का भी एक मामला में नाम सामने आया है. मंत्री ठाकुर पर आरोप है कि वह सत्यम बिल्डर्स नाम की कंपनी के पार्टनर है़ं. यह कंपनी सरकारी ठेका लेती है. इस मामले में भी चुनाव आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग से जानकारी मांगी है.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments