Thursday, September 28, 2023
होमखेलटीम इंडिया पहली बार घर में टी20 सीरीज जीती, डेविड मिलर ने...

टीम इंडिया पहली बार घर में टी20 सीरीज जीती, डेविड मिलर ने जड़ा शानदार शतक

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को 16 रनों से हरा दिया। गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट ग्राउंड में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 237 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम 238 रनों के टारगेट के जवाब में 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया पहली बार घर में टी20 सीरीज जीती है।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दीपक चाहर ने मेडन ओवर से शुरुआत की। दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने टेम्बा बावुमा को रिले रोसौव को डक पर आउट किया। टीम इंडिया को केएल राहुल और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 9.5 ओवर में 95 रन जोड़े। रोहित शर्मा ने 37 गेंदों पर 43 और केएल राहुल ने 28 गेंदों पर 57 रन बनाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों पर 61 रन जड़े। विराट कोहली 28 गेंदों पर 49 और दिनेश कार्तिक 7 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ। प्रोटियाज टीम में एक बदलाव हुआ। तबरेज शम्सी की जगह लुंगी एनगिडी को मौका मिला।

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम पहला टी20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। ऐसे में वह रविवार को मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। एशिया कप 2022 में सुपर-4 से बाहर होने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। इसके बाद प्रोटियाज टीम को हराने से निश्चित तौर पर टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन का आत्मविश्वास मिलेगा।

दूसरी ओर टेम्बा बावुमा की अगुआई वाली साउथ अफ्रीका टीम के लिए यह करो या मरो का मैच होगा। टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर उसके लिए भी यह सीरीज अहम है। पहले मैच में टीम के बल्लेबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर के खिलाफ फेल साबित हुए थे। टीम को इस मैच में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल चमके थे।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए 22 गेंद में 61 रन की शानदार पारी खेली. इससे पहले उन्होंने मात्र 18 गेंद में अर्धशतक जड़ नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया. वे टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. यादव ने 573 गेंदों में ये एक हज़ार रन पूरे किए हैं. वहीं इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और के एल राहुल भी ये कारनामा कर चुके हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाने के साथ ही सूर्यकुमार यादव ने एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. 18 गेंदमें अर्धशतक लगाते ही भारत की तरफ से टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज़ फिफ्टी लगाने वाले वे युवराज सिंह के बाद संयुक्त रूप से दूसरे भारतीय बन गए हैं. युवराज सिंद के नाम टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज़ फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2007 में टी-20 विश्व कप के दौरान ही युवपाज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद में 50 रन बनाए थे. इसके अलावा के एल राहुल ने भी साल 2021 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 18 गेंद में 50 रन बनाए थे. टी-20 क्रिकेट में ये सुर्यकुमार यादव का नौंवा अर्धशतक है. विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए 42 गेंद में 102 रन की साझेदारी भी की.

Anzarul Bari
Anzarul Bari
पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments