Thursday, April 25, 2024
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गुजरात चुनाव : सीएसडीएस ने जारी किया प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता के आंकड़े

आम आदमी पार्टी की गुजरात में इंट्री के बाद बीजेपी की परेशानी इस बार बढ़ गई है. पहले कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर होती थी, जिसमे बीजेपी हर चुनाव में कांग्रेस को मात देकर आगे निकल जाती थी. लेकिन इस बार बहुत कुछ बदल गया है. हालांकि इस चुनाव में भी बीजेपी चुनाव को अपने पाले में करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही. बीजेपी को लग रहा है कि गुजरात पीएम मोदी का गृह राज्य है. ऐसे में गुजरात की जनता बीजेपी से अलग नहीं होगी. इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता को लेकर सीएसडीएस ने आंकड़ा जारी किया है. इस आंकड़े के जरिये बताया गया है कि पीएम मोदी साल 2009 से लेकर 2022 तक गुजरात और देश में कितने लोकप्रिय रहे हैं.

सीडीएससी के द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार, साल 2009 में नरेंद्र मोदी देश में 2 प्रतिशत और गुजरात में 17 प्रतिशत लोकप्रिय थे. साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ. इस साल नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता गुजरात में 49 प्रतिशत तो देश में 35 प्रतिशत रही. वहीं, साल 2019 में इसमें और बढ़ोतरी हुई. देश में 47 प्रतिशत और गुजरात में 68 प्रतिशत तक पहुंच गई. हालांकि, साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में थोड़ी गिरावत देखने को मिली. ये गिरावट देश ही नहीं गुजरात में भी देखी गई. इस साल मोदी की लोकप्रियता देश में 44 प्रतिशत और उनके गृहराज्य गुजरात में 53 प्रतिशत रही.

दरअसल, नरेंद्र मोदी भारत का प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री थे. नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद से गुजरात समेत पूरे देश में उनकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई. साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने गुजरात के विकास मॉडल के नाम पर देश की जनता से वोट मांगा था. वहीं, साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिली थी.

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, सीएम भूपेंद्र पटेल और राज्य पार्टी प्रमुख सीआर पाटिल की मौजूदगी में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. घोषणा पत्र के अनुसार, अगले पांच सालों में युवाओं को 20 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करने से लेकर सभी छात्राओं के लिए मुफ्त शिक्षा और एक एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल के गठन के साथ कई वादे किए हैं.

Anzarul Bari
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पिछले 23 सालों से डेडीकेटेड पत्रकार अंज़रुल बारी की पहचान प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में एक खास चेहरे के तौर पर रही है. अंज़रुल बारी को देश के एक बेहतरीन और सुलझे एंकर, प्रोड्यूसर और रिपोर्टर के तौर पर जाना जाता है. इन्हें लंबे समय तक संसदीय कार्रवाइयों की रिपोर्टिंग का लंबा अनुभव है. कई भाषाओं के माहिर अंज़रुल बारी टीवी पत्रकारिता से पहले ऑल इंडिया रेडियो, अलग अलग अखबारों और मैग्ज़ीन से जुड़े रहे हैं. इन्हें अपने 23 साला पत्रकारिता के दौर में विदेशी न्यूज़ एजेंसियों के लिए भी काम करने का अच्छा अनुभव है. देश के पहले प्राइवेट न्यूज़ चैनल जैन टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'मुसलमान कल आज और कल' को इन्होंने बुलंदियों तक पहुंचाया, टीवी पत्रकारिता के दौर में इन्होंने देश की डिप्राइव्ड समाज को आगे लाने के लिए 'किसान की आवाज़', वॉइस ऑफ क्रिश्चियनिटी' और 'दलित आवाज़', जैसे चर्चित शोज़ को प्रोड्यूस कराया है. ईटीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर राजनीतिक शो 'सेंट्रल हॉल' के भी प्रोड्यूस रह चुके अंज़रुल बारी की कई स्टोरीज़ ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. राजनीतिक हल्के में अच्छी पकड़ रखने वाले अंज़र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर अच्छी पकड़ रखते हैं साथ ही अपने बेबाक कलम और जबान से सदा बहस का मौज़ू रहे है. डी.डी उर्दू चैनल के शुरू होने के बाद फिल्मी हस्तियों के इंटरव्यूज़ पर आधारित स्पेशल शो 'फिल्म की ज़बान उर्दू की तरह' से उन्होंने खूब नाम कमाया. सामाजिक हल्के में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अंज़रुल बारी 'इंडो मिडिल ईस्ट कल्चरल फ़ोरम' नामी मशहूर संस्था के संस्थापक महासचिव भी हैं.
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